Advertisement

भगवान जगन्नाथ हैं मोदी भक्त, पात्रा के बयान को नवीन पटनायक ने बताया भगवान का अपमान; केजरीवाल बोले- यह अहंकार की पराकाष्ठा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को भाजपा से अपील की कि वह भगवान जगन्नाथ को राजनीतिक चर्चा...
भगवान जगन्नाथ हैं मोदी भक्त, पात्रा के बयान को नवीन पटनायक ने बताया भगवान का अपमान; केजरीवाल बोले- यह अहंकार की पराकाष्ठा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को भाजपा से अपील की कि वह भगवान जगन्नाथ को राजनीतिक चर्चा से ऊपर रखे, क्योंकि भगवा पार्टी के पुरी उम्मीदवार संबित पात्रा ने कहा था कि राज्य के सबसे पूजनीय देवता "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भक्त" हैं, जिससे सियासत गरमा गई।  हालांकि, बाद में पात्रा ने स्पष्ट किया कि यह उनकी जुबान की फिसलन थी और उनका मतलब यह था कि प्रधानमंत्री भगवान जगन्नाथ के एक कट्टर 'भक्त' हैं, न कि इसके विपरीत।

पटनायक ने एक एक्स पोस्ट में पात्रा की ओडिया 'अस्मिता' (गौरव) को ठेस पहुंचाने के लिए आलोचना की। उन्होंने कहा, "महाप्रभु श्री जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं। महाप्रभु को किसी अन्य मनुष्य का 'भक्त' कहना भगवान का अपमान है... यह पूरी तरह से निंदनीय है। इससे दुनिया भर के करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और ओडिया लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है और उनकी आस्था को ठेस पहुंची है।

उन्होंने कहा, "भगवान ओडिया अस्मिता के सबसे बड़े प्रतीक हैं। मैं इस बयान की कड़ी निंदा करता हूं... और मैं भाजपा से अपील करता हूं कि भगवान को किसी भी राजनीतिक चर्चा से ऊपर रखें। ऐसा करके आपने ओडिया अस्मिता को गहरी चोट पहुंचाई है और इसे ओडिशा के लोग लंबे समय तक याद रखेंगे और इसकी निंदा करेंगे।"

पात्रा ने सीएम के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "हम सभी की जुबान कभी-कभी फिसल जाती है।" उन्होंने कहा, "आज पुरी में श्री नरेंद्र मोदीजी के रोड शो की भारी सफलता के बाद मैंने कई मीडिया चैनलों को कई बाइट दिए, हर जगह मैंने उल्लेख किया कि मोदी जी श्री जगन्नाथ महाप्रभु के एक उत्साही 'भक्त' हैं।

पात्रा ने कहा, "एक बाइट के दौरान गलती से मैंने ठीक इसके विपरीत कह दिया... मुझे पता है कि आप भी इसे जानते और समझते हैं... सर, हमें एक गैर-मौजूद मुद्दे को मुद्दा नहीं बनाना चाहिए... हम सभी की जुबान कभी-कभी फिसल जाती है।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी भाजपा उम्मीदवार के बयान की निंदा की। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "मैं भाजपा के इस बयान की कड़ी निंदा करता हूं। वे सोचने लगे हैं कि वे भगवान से ऊपर हैं। यह अहंकार की पराकाष्ठा है। मोदी जी को भगवान भक्त कहना भगवान का अपमान है।"

ओडिशा के एआईसीसी प्रभारी अजय कुमार ने भी बयान की निंदा करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, "देश और ओडिशा भगवान जगन्नाथ का यह अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा!" बीजद अध्यक्ष ने भाजपा पर यह हमला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा चुनावी रैलियों में भगवान जगन्नाथ के रत्न भंडार (खजाने) का मुद्दा उठाए जाने की पृष्ठभूमि में किया।

सोमवार को अंगुल और कटक में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने रत्न भंडार के लापता होने का मुद्दा उठाया और जानना चाहा कि बीजद ने इस मामले पर "न्यायिक आयोग की रिपोर्ट क्यों दबा दी"। मोदी ने कहा, "इस मामले में बीजद की भूमिका संदिग्ध है। ओडिशा में भाजपा की सरकार बनने के बाद वह रिपोर्ट सार्वजनिक करेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad