Advertisement

जाति जनगणना पर लालू की टिप्पणी से भाजपा और राजद के बीच वाकयुद्ध, एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की टिप्पणी कि विपक्षी सदस्य आरएसएस और भाजपा को पकड़कर जाति जनगणना करवाएंगे,...
जाति जनगणना पर लालू की टिप्पणी से भाजपा और राजद के बीच वाकयुद्ध, एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की टिप्पणी कि विपक्षी सदस्य आरएसएस और भाजपा को पकड़कर जाति जनगणना करवाएंगे, ने मंगलवार को भगवा खेमे और विपक्षी दल के नेताओं के बीच वाकयुद्ध शुरू कर दिया।

प्रसाद की यह टिप्पणी आरएसएस द्वारा यह कहने के एक दिन बाद आई है कि वह जाति जनगणना का समर्थन तभी करेगा जब एकत्र किए गए आंकड़ों का इस्तेमाल वंचितों के कल्याण के लिए किया जाएगा, न कि राजनीतिक कारणों से। जहां भाजपा ने आरोप लगाया कि प्रसाद ने गुंडे की भाषा का इस्तेमाल किया है, वहीं राजद ने अपने नेता का बचाव करते हुए दावा किया कि भगवा खेमा आरक्षण के खिलाफ है।

जाति जनगणना के मुद्दे पर भाजपा नीत एनडीए सरकार पर सीधा हमला करते हुए प्रसाद ने मंगलवार को घोषणा की कि विपक्ष सरकार पर इतना दबाव डालेगा कि वह जनगणना कराने के लिए मजबूर हो जाएगी। लालू प्रसाद ने हिंदी में एक्स पर पोस्ट किया, "हम आरएसएस और भाजपा को कान पकड़कर बैठा देंगे और जाति जनगणना करवाएंगे। उन्हें क्या अधिकार है कि वे जाति जनगणना नहीं करवाएंगे? हम उन्हें इतना मजबूर करेंगे कि उन्हें यह करना ही पड़ेगा। दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों और गरीबों को एकता दिखाने का समय आ गया है।"

प्रसाद की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि भाजपा धमकियों से नहीं डरती। चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "उनकी भाषा गुंडों वाली है। उन्हें यह बंद कर देना चाहिए। आने वाले विधानसभा चुनावों में जनता उन्हें और उनकी पार्टी को करारा जवाब देगी।" राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। एक अन्य उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने दावा किया कि प्रसाद "बिहार के लिए अभिशाप" हैं।

सिन्हा ने कहा, "उन्होंने राज्य की छवि खराब की है। हमने संकल्प लिया है कि हम बिहार को उन लोगों से मुक्त करने के लिए अभियान चलाएंगे जिन्होंने बिहारी शब्द को गाली बना दिया है।" वरिष्ठ भाजपा सांसद संजय जायसवाल ने कहा कि बिहार में जाति सर्वेक्षण कराया गया था और भगवा पार्टी ने इसका समर्थन किया था। उन्होंने कहा, "लालू प्रसाद कांग्रेस शासित राज्यों से सवाल क्यों नहीं पूछते, जहां जातिगत सर्वेक्षण नहीं हुआ है?"

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रसाद ने जो कहा है, वह सही है। प्रसाद के बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री यादव ने कहा, "बीजेपी और आरएसएस के लोग आरक्षण के पूरी तरह खिलाफ हैं। यही वजह है कि वे देश में जातिगत जनगणना नहीं चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad