Advertisement

जब कोविंद को शिमला की रिट्रीट बिल्डिंग में प्रवेश नहीं करने ‌दिया गया

आज वे केंद्र में सत्तासीन भाजपा-एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। लेकिन नाम घोषित होने से करीब 20 दिन पहले उन्हें शिमला स्थित प्रेसिडेंसियल इस्टेट परिसर की रिट्रीट बिल्डिंग में प्रवेश से रोक दिया गया। यह बात बिहार के मौजूदा राज्यपाल रामनाथ कोविंद के बारे में है।
जब कोविंद को शिमला की रिट्रीट बिल्डिंग में प्रवेश नहीं करने ‌दिया गया

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कोविंद अपने परिवार के साथ बीती 28 मई को शिमला घूमने गये थे। इस बीच जब वे एक सामान्य व्यक्ति की तरह, शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित भव्य रिट्रीट बिल्डिंग पहुंचे, जहां वे ठहर सकते थे, तो उन्हें अंदर जाने से मना कर दिया गया। शिमला और आस-पास के अनेक स्‍थानों को देखने के बाद 71 वर्षीय कोविंद जब हरियाली भरे मसोब्रा पहाड़ी के बीच उच्च सुरक्षा परिक्षेत्र स्थित रिट्रीट बिल्डिंग पहुंचे तो उसके अंदर जाने से रोक दिया गया क्योंकि उनके पास प्रवेश संबंधी अनुमतिपत्र नहीं था।

यह ‌इमारत वायसराय लॉज का एक हिस्सा थी, जो आजादी के बाद राष्ट्रपति भवन के रूप में तब्दील कर दी गई। और बाद में इसे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी (आईआईएएस) को सौंप दी गई।

राष्ट्रपति कम से कम साल में एक बार यहां जरूर आते हैं और उस प्रवास के दौरान उनका कोर ऑफिस वहां स्‍थापित रहता है।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत के सलाहकार शशिकांत ने बताया, ‘‘बिहार के राज्यपाल (कोविंद) जब खास तौर से राष्ट्रपति के लिए बनाये गए कल्याणी हेलीपैड पर पहुंचे, तो मैंने उन्हें सलाह दी कि उन्हें शिमला वाटर सप्लाई कैचमेंट एरिया का वनक्षेत्र जरूर देखना चाहिए, ‌जो दुनिया के सर्वाधिक व्यवस्थित वनों में से एक माना जाता है। वह वहां की सुंदर दृश्यावली और हरियाली देख कर मुग्‍ध थे।’’

कोविंद बिलकुल सामान्य व्यक्ति की तरह रहे। हालांकि वह और उनकी पत्नी एक सरकारी गाड़ी में थे, लेकिन परिवार के बाकी सदस्य एक हायर की हुई टैक्सी में घूम रहे ‌थे।   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad