Advertisement

कर्नाटकः राज्यपाल के उनके खिलाफ अभियोजन की मंजूरी दिए जाने को सिद्धारमैया ने बताया 'संविधान विरोधी और कानून के खिलाफ'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (MUDA) घोटाले में उनके खिलाफ मुकदमा...
कर्नाटकः राज्यपाल के उनके खिलाफ अभियोजन की मंजूरी दिए जाने को सिद्धारमैया ने बताया 'संविधान विरोधी और कानून के खिलाफ'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (MUDA) घोटाले में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की राज्यपाल द्वारा अनुमति दिए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा मंत्रिमंडल और कांग्रेस पार्टी का आलाकमान उनके साथ है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल थावरचंद गहलोत का निर्णय "संविधान विरोधी और कानून के खिलाफ" है, उन्होंने कहा कि इस मंजूरी पर अदालत में सवाल उठाया जाएगा।

सिद्धारमैया ने कहा, "मैंने इस्तीफा देकर कोई गलत काम नहीं किया है।" उन्होंने कहा कि यह भाजपा, जेडी(एस) और अन्य द्वारा लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को हटाने की साजिश है। उन्होंने बेंगलुरू में संवाददाताओं से कहा, "पूरा मंत्रिमंडल, पार्टी आलाकमान, सभी विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद मेरे साथ हैं।"

सीएम की टिप्पणी का समर्थन करते हुए उनके डिप्टी डीके शिवकुमार ने भी कहा, "कर्नाटक के राज्यपाल ने सीएम सिद्धारमैया को एक असंवैधानिक और लोकतंत्र विरोधी पत्र भेजा है।" शिवकुमार ने कहा, "पूरा राज्य, कांग्रेस पार्टी चाहे विधायक हों या कैबिनेट, सिद्धारमैया के पीछे खड़ी है। वह मेरे सीएम हैं, वह सीएम रहेंगे। हम उनके पीछे मजबूती से खड़े हैं। पार्टी के पास उनके मामले का समर्थन करने के लिए एक उचित कार्यक्रम भी होगा। कोई मामला नहीं है। उन्होंने बिना किसी मामले के मामला बना दिया है।"

उपमुख्यमंत्री ने कहा "हम कानूनी ढांचे के भीतर और वैध तरीके से इसका मुकाबला करेंगे। इसके अलावा, हमारी सरकार लोगों के बीच जाकर, लोगों को समझाकर और लोगों के समर्थन से राजनीतिक रूप से इस मुद्दे से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।"

इससे पहले दिन में, गहलोत ने 'घोटाले' में सीएम पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी। राजभवन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, उनका निर्णय "टी जे अब्राहम, प्रदीप कुमार और स्नेहमयी कृष्णा द्वारा दायर तीन याचिकाओं पर आधारित था।" राज्यपाल गहलोत ने सीएम पर मुकदमा चलाने की मंजूरी देते हुए कहा था कि निष्पक्ष, वस्तुनिष्ठ और गैर-पक्षपातपूर्ण जांच करना बहुत जरूरी है। गहलोत ने कहा कि वह प्रथम दृष्टया "संतुष्ट" हैं कि आरोप और सहायक सामग्री अपराध के होने का खुलासा करती है।

राज्यपाल द्वारा सिद्धारमैया पर मुडा घोटाले में मुकदमा चलाने की अनुमति दिए जाने के बाद कर्नाटक के मंत्री परमेश्वर ने आरोप लगाया कि राजभवन का "दुरुपयोग" किया गया है, उन्होंने दावा किया कि गहलोत पर ऊपर से दबाव था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "यह स्पष्ट है कि ऊपर से दबाव है। इस बात की कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि मुख्यमंत्री ने कोई निर्देश दिया था या मौखिक निर्देश भी दिया था।"

राज्यपाल द्वारा 26 जुलाई को सिद्धारमैया को दिए गए कारण बताओ नोटिस का हवाला देते हुए परमेश्वर ने कहा, "राज्यपाल के कारण बताओ नोटिस के बाद हमने स्पष्ट रूप से विस्तार से बताया था कि उन्हें (मुख्यमंत्री को) कैसे फंसाया गया है... अगर राज्यपाल अनुमति देते भी हैं तो हमें स्वाभाविक रूप से लगता है कि ऊपर से दबाव था।"

उन्होंने कहा कि कर्नाटक सरकार शुरू से ही कह रही है कि राज्यपाल के अपराध का दुरुपयोग किया गया है, उन्होंने कहा कि अब यह "साबित" हो गया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि भाजपा द्वारा नियुक्त राज्यपाल गैर-भाजपा शासित राज्यों के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्हें यह देखना होगा कि गहलोत ने कर्नाटक के सीएम पर मुकदमा चलाने की अनुमति क्यों दी।

खड़गे ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा "मैंने न तो इसे देखा है और न ही मुझे पता है कि नोटिस किस बारे में है। मैंने अनुमति के लिए बताए गए कारणों को भी नहीं देखा है। मैं अभी यह नहीं कह सकता कि नोटिस सही है या गलत।" कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "एक और बात यह है कि भाजपा ने जहां भी राज्यपाल नियुक्त किए हैं, चाहे वह पश्चिम बंगाल हो, कर्नाटक हो, तमिलनाडु हो या जहां भी गैर-भाजपा सरकार (राज्यों में) है, वे और अधिक परेशानी पैदा कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि वह मामले का विवरण प्राप्त करने और वकीलों से परामर्श करने के बाद प्रतिक्रिया देना पसंद करेंगे।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने राज्यपाल के फैसले को भारतीय जनता पार्टी की "निम्न स्तरीय साजिश" करार देते हुए कहा कि इस कदम के बाद सीएम और मजबूत होकर उभरेंगे। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "सीएम और मजबूत होकर उभरे हैं। जितना अधिक आप उन पर दबाव डालेंगे, वे उतने ही मजबूत होते जाएंगे।"

मंत्री ने कहा कि सीएम को राजनीतिक रूप से खत्म करने की साजिश करने के लिए भाजपा को अपमानित होना पड़ेगा क्योंकि इसके परिणाम होंगे। राव ने कहा, "भाजपा की अनैतिक और निम्नस्तरीय राजनीतिक साजिश अब साबित हो गई है।" उन्होंने यहां तक कहा कि MUDA घोटाले में कथित भूमिका के लिए सिद्धारमैया के इस्तीफे की मांग करने वाली भाजपा की बेंगलुरु से मैसूर तक की "पदयात्रा" एक "फ्लॉप शो" थी।

इस बीच, भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने कहा कि सिद्धारमैया के इस्तीफे से पारदर्शी और निष्पक्ष जांच हो सकेगी। एक्स पर एक पोस्ट में विजयेंद्र ने कहा कि राज्यपाल ने सीएम के खिलाफ MUDA घोटाले की शिकायत पर कानूनी कार्रवाई को अधिकृत करने के लिए अपनी संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग किया है। उनकी पोस्ट में लिखा है, "कांग्रेस सरकार के भीतर भ्रष्टाचार और पक्षपात के पर्याप्त सबूत और गंभीर आरोपों को देखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि मुख्यमंत्री पद छोड़ दें।" उन्होंने कहा, "इस्तीफा देने से पारदर्शी और निष्पक्ष जांच हो सकेगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि मुख्यमंत्री कार्यालय की गरिमा बनी रहे और न्याय मिले।"

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि पार्टी और कई कार्यकर्ता सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता और ईमानदारी के लिए लड़ रहे हैं, उन्होंने सीएम की पत्नी पार्वती को मुआवजा स्थलों के आवंटन में अनियमितताओं और अवैधताओं का मुद्दा उठाया है। तेजस्वी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा "पिछले कुछ महीनों में, आरटीआई कार्यकर्ताओं ने भी राज्यपाल को पत्र लिखकर सीएम के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी थी। सीएम के खिलाफ आरोप इतने गंभीर हैं कि सीएम सिद्धारमैया के नेतृत्व में कर्नाटक सरकार ने एकल-व्यक्ति जांच आयोग नियुक्त किया।"

उन्होंने आगे कहा, "बाद में, सीएम और कर्नाटक सरकार ने इन आरोपों की जांच के लिए एक और आयोग नियुक्त किया... अब, कांग्रेस का तर्क है कि अभियोजन के लिए मंजूरी देने की राज्यपाल की कार्रवाई राजनीतिक रूप से रंगी हुई है, जो सही नहीं है।" आवंटन के बारे में बताते हुए तेजस्वी ने कहा कि मैसूर के सबसे महंगे और आलीशान इलाके में सिद्धारमैया की पत्नी पार्वती को 14 जगहें आवंटित की गई थीं और उन्होंने बताया कि उनके बेटे यतींद्र मैसूर से विधायक और MUDA परिषद के सदस्य हैं।

तेजस्वी ने कहा, "जब निर्णय लिया गया तो वे बैठक में शामिल थे...जब सिद्धारमैया उपमुख्यमंत्री थे, तब जमीन की पहचान की गई थी। जब वे मुख्यमंत्री थे, तब दामाद ने गिफ्ट डीड के जरिए जमीन खरीदी और अपनी पत्नी को दे दी। जब सिद्धारमैया फिर से मुख्यमंत्री बने, तो उनकी पत्नी ने MUDA से मुआवजे के लिए आवेदन किया...जब प्रस्ताव पारित हुआ, तो मुख्यमंत्री के बेटे, जो विधायक हैं, बैठक में बैठे और अपनी मां के नाम पर आलीशान इलाके में 14 जगहों का आवंटन कर दिया।"

तेजस्वी ने कहा कि यह MUDA घोटाले की कार्यप्रणाली है जो नेशनल हेराल्ड मामले या रॉबर्ट वाड्रा पर लगे आरोपों से बहुत अलग नहीं है। भाजपा सांसद ने कहा, "कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि यह राज्यपाल बनाम सरकार का मुद्दा है... यह अनियमितता और भ्रष्टाचार का बहुत गंभीर मुद्दा है... भाजपा मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग कर रही है।"

तेजस्वी ने कहा, "अब जब मंजूरी मिल गई है, तो आपराधिक कानून लागू हो गया है... स्वतंत्र जांच एजेंसियां जो सीएम के तौर पर सिद्धारमैया को रिपोर्ट करती हैं, उनसे स्वतंत्र और स्वतंत्र तरीके से काम करने की उम्मीद नहीं की जा सकती है, अगर वे सीएम के तौर पर उन्हें रिपोर्ट करती रहेंगी... उन्हें नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए और तुरंत सीएम के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच का रास्ता बनाना चाहिए।"

इस बीच, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि यह कानून की उचित प्रक्रिया है, उन्होंने कहा कि सीएम सिद्धारमैया को जांच एजेंसियों और न्यायपालिका के साथ सहयोग करना चाहिए। जोशी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।" भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार को भारत के इतिहास की "सबसे भ्रष्ट सरकार" करार देते हुए कहा कि "इसलिए इसने लूट और झूठ को अपना प्राथमिक एजेंडा बना लिया है और उन्होंने शायद सरकार के हर विभाग को लूट लिया है।" पूनावाला ने कहा, "सीएम को इस्तीफा दे देना चाहिए और निष्पक्ष जांच की अनुमति देनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad