Advertisement

‘दिसंबर 2018 तक इंटरनेट से कनेक्ट होंगी ग्राम पंचायतें-सरकार

पूरे देश में और खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की मजबूती पर जोर देते हुए सरकार ने आज कहा कि देश में 76 हजार ग्राम पंचायतों तक आॉप्टिकल फाइबर केबल बिछ चुकी है और दिसंबर 2018 तक देश की सभी ढाई लाख ग्राम पंचायतों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।
‘दिसंबर 2018 तक इंटरनेट से कनेक्ट होंगी ग्राम पंचायतें-सरकार

   केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री पी पी चौधरी ने आज लोकसभा में बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के तहत इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने की भारतनेट परियोजना के तहत 29 जनवरी 2017 तक 76,089 ग्राम पंचायतों में कुल।,72,257 किलोमीटर लंबाई में ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) बिछाई जा चुकी है।

   उन्होंने प्रश्नों के उत्तर में बताया, परियोजना के पहले चरण के तहत मार्च 2017 तक एक लाख ग्राम पंचायतों को भूमिगत ओएफसी के जरिए जोड़ा जाना है और देश की बाकी डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों में दिसंबर 2018 तक कनेक्टिविटी पहुंचाई जाएगी।

   चौधरी ने कहा कि कम नकदी के इस्तेमाल वाली (लेसकैश) और डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी को मजबूत किया जा रहा है। क्योंकि इंटरनेट सुविधाओं की कमी होने पर ई-गवर्नेंस सेवाएं ग्रामीण क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पाएंगी।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad