Advertisement

चुनाव नतीजे: जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस की वापसी तय, हरियाणा में भाजपा ने एग्जिट पोल को नकारा

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की मतगणना मंगलवार को हुई, जिससे जम्मू-कश्मीर में पहली...
चुनाव नतीजे: जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस की वापसी तय, हरियाणा में भाजपा ने एग्जिट पोल को नकारा

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की मतगणना मंगलवार को हुई, जिससे जम्मू-कश्मीर में पहली निर्वाचित सरकार और बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हैट्रिक का रास्ता साफ हो गया। शुरुआती रुझानों में हरियाणा में कड़ी टक्कर दिख रही थी, लेकिन बाद में भाजपा ने बढ़त हासिल की और बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया।

कई दौर की मतगणना के बाद कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) जम्मू-कश्मीर में आसानी से आगे चल रही थी, जहां भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पहली बार मतदान हुआ है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए 28 मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई। इन सीटों पर तीन चरणों - 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुआ था। हरियाणा में, जहां 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था।

जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस को बहुमत: लगभग सभी चरणों की मतगणना के बाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया और जम्मू-कश्मीर में 50 से अधिक सीटों पर बढ़त बना ली, जबकि कई चरणों की वोटिंग के बाद भाजपा 29 सीटों पर आगे चल रही थी। जैसे ही एनसी-कांग्रेस की जीत निश्चित हो गई, एनसी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने घोषणा की कि उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

जम्मू-कश्मीर में पीडीपी एकल अंकों में: महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी ने केंद्र शासित प्रदेश में तीन सीटें जीतीं, जबकि जम्मू-कश्मीर में निर्दलीयों ने सात सीटें जीतीं।

जम्मू-कश्मीर के प्रमुख उम्मीदवार: जम्मू-कश्मीर में प्रमुख उम्मीदवारों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा, एआईसीसी महासचिव गुलाम अहमद मीर और सीपीआई (एम) नेता एम वाई तारिगामी और भाजपा के पूर्व मंत्री शाम लाल शर्मा शामिल थे।

भाजपा हैट्रिक के लिए तैयार: हरियाणा में, कुछ रिपोर्टों में शुरू में कांग्रेस को 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए दिखाया गया था, लेकिन बाद में कई दौर की मतगणना के बाद भाजपा ने जादुई संख्या को पार कर लिया।

हरियाणा, जम्मू-कश्मीर में प्रमुख विजेता, हारने वाले: हरियाणा में प्रमुख विजेताओं में पहलवान विनेश फोगट शामिल हैं जिन्होंने कांग्रेस के लिए जुलाना सीट जीती, भूपिंदर सिंह हुड्डा जिन्होंने गढ़ी-सांपला-किलोई सीट से पार्टी के लिए जीत हासिल की, सीएम नायब सिंह सैनी जिन्होंने लाडवा सीट से भाजपा के लिए जीत हासिल की। जम्मू-कश्मीर में, एनसी के उमर अब्दुल्ला ने गंदेरबल और बडगाम दोनों से जीत हासिल की, भाजपा के रविंदर रैना नौशेरा सीट से हार गए जबकि पीडीपी की इल्तिजा मुफ्ती बिजबेहरा-श्रीगुफवारा सीट से हार गईं।

जम्मू-कश्मीर एग्जिट पोल: शनिवार को आए एग्जिट पोल में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया है, जिसमें क्षेत्रीय पार्टी को सीटों का बड़ा हिस्सा मिलेगा। पोलस्टर्स के अनुसार, भाजपा को 2014 के विधानसभा चुनावों में मिली 25 सीटों की तुलना में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है, जबकि 10 साल पहले हुए चुनावों में 28 सीटें जीतने वाली पीडीपी को इस बार 10 से भी कम सीटें मिलने का अनुमान है।

हरियाणा एग्जिट पोल: हरियाणा में एग्जिट पोल में कांग्रेस की वापसी का अनुमान लगाया गया है, जिसके अकेले 90 में से 55 सीटें जीतने की उम्मीद है। मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में भाजपा 2014 से हरियाणा में सत्ता में है और पिछले नौ वर्षों से वह मुख्यमंत्री हैं। 2019 में भाजपा का दूसरा कार्यकाल जेजेपी के साथ गठबंधन में था, जिसमें दुष्यंत सिंह चौटाला उपमुख्यमंत्री थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad