Advertisement

ध्रुवीकरण की राजनीति के कारण देश 'बुरे दौर' से गुजर रहा है: फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि ध्रुवीकरण और नफरत की राजनीति के...
ध्रुवीकरण की राजनीति के कारण देश 'बुरे दौर' से गुजर रहा है: फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि ध्रुवीकरण और नफरत की राजनीति के कारण देश 'बुरे दौर' से गुजर रहा है। उन्होंने मुसलमानों को निराश न होने की सलाह दी क्योंकि 'यह दौर जल्द ही खत्म होने वाला है।'

चेनाब घाटी की अपनी सप्ताह भर की यात्रा के तीसरे दिन डोडा जिले के मलिकपुर में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मुसलमानों को स्वतंत्र भारत के नागरिक होने पर गर्व होना चाहिए।

शनिवार को किश्तवाड़ पहुंचे एनसी प्रमुख का दौरा पार्टी के जमीनी कार्यकर्ताओं से जुड़ने और आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मजबूत तैयारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से है। अब्दुल्ला ने कहा, 'हम बुरे दौर से गुजर रहे हैं... मैंने जवाहरलाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक किसी भी प्रधानमंत्री को लोगों को मुस्लिम, हिंदू, सिख और ईसाई (उनके धर्म) के आधार पर विभाजित करते नहीं देखा। उन्होंने हमेशा सभी को भारत के नागरिक और देश के सच्चे मालिक के रूप में माना।'

उन्होंने कहा, "लेकिन मौजूदा प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) (अपने चुनावी भाषणों में) कहते हैं कि मुसलमान देश के नागरिक नहीं हैं, बल्कि घुसपैठिए हैं, जिन्हें वोट देने पर हिंदुओं की संपत्ति - घर, जानवर और यहां तक कि मंगलसूत्र - का हिस्सा दिया जाएगा। यह वह बुरा दौर है, जिससे हम गुजर रहे हैं।" मुसलमानों को निराश नहीं होना चाहिए, क्योंकि "हम जानते हैं कि जीवन और मृत्यु अल्लाह के हाथ में है।"

उन्होंने कहा, "आप एक स्वतंत्र देश के नागरिक हैं, किसी सरकार के कार्यकर्ता नहीं। सर्वशक्तिमान सब कुछ देख रहा है और वे लंबे समय तक नहीं टिकेंगे।" पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में निर्वाचन क्षेत्रों का "जबरन" परिसीमन लोगों के बीच विभाजन पैदा करने के लिए किया गया था। उन्होंने कहा, "जब मैं 2000 में मुख्यमंत्री था, तो मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए एक आदेश पारित किया था कि परिसीमन 2026 में देश के बाकी हिस्सों के साथ ही हो। मुझे उस समय पता नहीं था कि वे आएंगे और इस अभ्यास का इस्तेमाल हमें विभाजित करने के लिए करेंगे।"

हाल के संसदीय चुनावों का जिक्र करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में प्रचार करते समय उम्मीदवारों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिसे परिसीमन आयोग ने भूगोल की अनदेखी करते हुए बनाया था क्योंकि सीट के कुछ हिस्से शक्तिशाली पीर पंजाल रेंज द्वारा विभाजित हैं। उन्होंने कहा, "अगर वे ईमानदार होते, तो वे राजौरी-पुंछ और चेनाब घाटी के लिए एक अलग लोकसभा सीट की घोषणा करते।" इससे पहले, अब्दुल्ला ने पास के डोडा जिले में जाने से पहले किश्तवाड़ शहर में हजरत शाह फरीद-उद-दीन वली और हजरत शाह असरार-उद-दीन की प्रसिद्ध दरगाह पर मत्था टेका। उन्होंने किश्तवाड़ के एक निजी स्कूल में एक समारोह में भी भाग लिया और छात्रों को संबोधित करते हुए नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad