Advertisement

अयोध्या गैंगरेप केस: परिजनों ने लगाया आरोप- सपा नेताओं ने मामले को निपटाने के लिए की पैसे की पेशकश; भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने किया दौरा

अयोध्या में सामूहिक बलात्कार की शिकार 12 वर्षीय लड़की की मां ने आरोप लगाया है कि स्थानीय समाजवादी...
अयोध्या गैंगरेप केस: परिजनों ने लगाया आरोप- सपा नेताओं ने मामले को निपटाने के लिए की पैसे की पेशकश; भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने किया दौरा

अयोध्या में सामूहिक बलात्कार की शिकार 12 वर्षीय लड़की की मां ने आरोप लगाया है कि स्थानीय समाजवादी पार्टी के नेताओं ने आरोपी के खिलाफ शिकायत वापस लेने के लिए उसे पैसे की पेशकश की, जो कथित तौर पर पार्टी का पदाधिकारी भी है।

इस बीच, भाजपा के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को लड़की और उसके परिवार से मुलाकात की और राज्य सरकार से पीड़िता के लिए मुआवजे की राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने का आग्रह किया।

12 वर्षीय पीड़िता की मां ने इंडिया टुडे को बताया कि समाजवादी पार्टी के एक नेता 'राशिद' ने उनके परिवार को मामले को निपटाने के लिए एक राशि की पेशकश की है। समाजवादी पार्टी के भदरसा नगर पंचायत के अध्यक्ष मोहम्मद राशिद हैं।

बहुजन समाज पार्टी के एक नेता ने यह भी दावा किया कि अयोध्या गैंगरेप पीड़िता की मां ने आरोप लगाया है कि कुछ लोग उनसे मामले में समझौता करने के लिए कह रहे हैं। विश्वनाथ पाल ने कहा कि पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल के उनके घर आने के बाद महिला ने यह आरोप लगाया।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष पाल ने अयोध्या में पीटीआई वीडियो से कहा, "बसपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को लड़की के गांव में उसके परिवार से मुलाकात की। लड़की की मां ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि कुछ लोग उससे मामले में समझौता करने के लिए कह रहे हैं। हमने उसे आश्वासन दिया कि न्याय होगा और उसे किसी के दबाव या धमकी में नहीं आना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने महिला अस्पताल का भी दौरा किया जहां 12 वर्षीय लड़की का इलाज चल रहा है और अस्पताल अधीक्षक से उसके स्वास्थ्य के बारे में बात की। उन्होंने एसपी पर अपराधी को बचाने का आरोप लगाया, जिसे पार्टी का "नगर अध्यक्ष" कहा जाता है। उन्होंने कहा, "इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने (एसपी) अभी तक आरोपी को बर्खास्त नहीं किया है। पार्टी उसका बचाव कर रही है।"

रविवार को भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने पीड़िता के परिवार से मुलाकात की, जिसमें राज्यसभा सांसद संगीता बलवंत बिंद और बाबूराम निषाद तथा उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप शामिल थे। उन्होंने परिवार से विस्तृत चर्चा की तथा घटना के बारे में जानकारी जुटाई। मामले की रिपोर्ट भाजपा के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के. लक्ष्मण को सौंपी जाएगी। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पीड़िता के परिवार को दी जाने वाली राज्य की आर्थिक सहायता को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने का आग्रह किया। इससे पहले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने पीड़िता के परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता राशि दी थी, जिसका चेक शनिवार को बीकापुर विधायक अमित सिंह चौहान ने दिया।

इस बीच, पत्रकारों से बात करते हुए राज्य मंत्री कश्यप ने कहा, "हमने (बलात्कार पीड़िता की) मां से बात की तथा जानकारी जुटाई। प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार हरसंभव प्रयास करेगी, ताकि परिवार को न्याय मिले। ऐसे जघन्य अपराध में शामिल अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।" उन्होंने यह भी कहा कि परिवार सरकार द्वारा की गई कार्रवाई से संतुष्ट है, लेकिन कुछ डर भी है। आदित्यनाथ समेत भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया है कि गैंगरेप मामले का मुख्य आरोपी मोइद खान समाजवादी पार्टी (सपा) का सदस्य है और फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद की टीम का हिस्सा है।

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को अदालत से मामले की "संवेदनशीलता" को देखते हुए अयोध्या बलात्कार पीड़िता को सुरक्षा देने का आदेश देने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि मामले का "राजनीतिकरण" करने की कोशिश करने वालों को सफल नहीं होने दिया जाना चाहिए। यादव ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सरकार को बलात्कार पीड़िता के लिए सर्वोत्तम संभव चिकित्सा व्यवस्था करनी चाहिए। लड़की के जीवन की रक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी है।"

उन्होंने कहा, "माननीय अदालत से विनम्र अनुरोध है कि वह स्थिति का स्वतः संज्ञान ले और स्थिति की संवेदनशीलता और गंभीरता को देखते हुए अपनी निगरानी में लड़की को हर संभव सुरक्षा सुनिश्चित करे। ऐसी घटनाओं का राजनीतिकरण करने के दुर्भावनापूर्ण लोगों के इरादे कभी सफल नहीं होने चाहिए।"

यादव ने शनिवार को 12 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार करने के आरोपी दो लोगों का डीएनए परीक्षण कराने की मांग करके विवाद खड़ा कर दिया था, जो गर्भवती हो गई थी। पुलिस ने 30 जुलाई को अयोध्या जिले के भदरसा नगर में बेकरी चलाने वाले मोइद खान और उसके कर्मचारी राजू खान को नाबालिग से बलात्कार के मामले में गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक, मोइद खान और राजू खान ने दो महीने पहले लड़की से बलात्कार किया था और इस कृत्य को रिकॉर्ड भी किया था। मेडिकल जांच में लड़की के गर्भवती पाए जाने के बाद यह घटना प्रकाश में आई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad