Advertisement

शिक्षक भर्ती को लेकर केशव मौर्य पर अखिलेश यादव ने साधा निशाना, कहा- जो लोग दर्द देते हैं, वे राहत नहीं दे सकते

सहायक शिक्षकों की भर्ती पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव...
शिक्षक भर्ती को लेकर केशव मौर्य पर अखिलेश यादव ने साधा निशाना, कहा- जो लोग दर्द देते हैं, वे राहत नहीं दे सकते

सहायक शिक्षकों की भर्ती पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की टिप्पणी पर स्पष्ट रूप से हमला करते हुए, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि जो लोग दर्द देते हैं, वे राहत नहीं दे सकते। न्यायालय के आदेश के बाद, विपक्षी दल उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर "आरक्षण प्रणाली के साथ खिलवाड़" करने का आरोप लगा रहे हैं।

समाजवादी पार्टी के प्रमुख ने हिंदी में एक्स पर एक पोस्ट में आरोप लगाया कि "पसंदीदा उपमुख्यमंत्री" उस सरकार का हिस्सा हैं जिसने युवाओं से आरक्षण छीन लिया। उन्होंने कहा कि जब लंबी लड़ाई के बाद उन्हें न्याय मिला, तो वह खुद को उनके मुद्दे के प्रति सहानुभूति रखने वाले के रूप में पेश करने के लिए आगे आए। अखिलेश यादव की टिप्पणी के लिए उन पर पलटवार करते हुए, मौर्य ने आरोप लगाया कि "कांग्रेस के मोहरे 'एसपी बहादुर का पीडीए एक बड़ा झूठ है"।

'पीडीए' शब्द पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक का संक्षिप्त रूप है, जिसे यादव ने लोकसभा चुनाव से पहले गढ़ा था और उनके अधिकारों के लिए संघर्ष करना समाजवादी पार्टी का एक प्रमुख चुनावी मुद्दा था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को 69,000 सहायक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तीन महीने के भीतर नई चयन सूची तैयार करने का निर्देश दिया है। जून 2020 और जनवरी 2022 में जारी की गई सूचियों को अलग रखते हुए, जिसमें 6,800 उम्मीदवार शामिल थे।

पीठ ने पहले के आदेश को भी संशोधित किया और कहा कि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार जो सामान्य श्रेणी की मेरिट सूची के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें उस श्रेणी में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, ऊर्ध्वाधर आरक्षण का लाभ क्षैतिज आरक्षण श्रेणियों को भी दिया जाना चाहिए। शनिवार को एक्स पर एक पोस्ट में मौर्य ने कहा, "शिक्षकों की भर्ती में इलाहाबाद उच्च न्यायालय का फैसला सामाजिक न्याय की दिशा में एक स्वागत योग्य कदम है। यह उन पिछड़े वर्ग के लोगों और दलितों की जीत है जिन्होंने अपने अधिकारों के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। मैं उनका तहे दिल से स्वागत करता हूं।"

सपा अध्यक्ष ने कहा "जो दुख देते हैं, वे राहत नहीं दे सकते! 69,000 शिक्षक भर्ती मामले में उत्तर प्रदेश के एक 'पसंदीदा उपमुख्यमंत्री' का बयान भी षड्यंत्रकारी है। वह उस सरकार का हिस्सा थे जिसने आरक्षण छीना और जब युवाओं ने इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी और लंबे संघर्ष के बाद उन्हें न्याय मिला, तो वह खुद को हमदर्द दिखाने के लिए आगे आए।"

यादव ने कहा,"दरअसल, यह 'पसंदीदा उपमुख्यमंत्री' अभ्यर्थियों के साथ नहीं है और भाजपा के भीतर अपने राजनीतिक पत्ते खेल रहा है। इस मामले में जिन 'माननीय' लोगों पर वह अप्रत्यक्ष रूप से उंगली उठा रहे हैं, वे भी अंदरूनी राजनीति के इस खेल को समझ रहे हैं।" उन्होंने कहा कि भाजपा को शिक्षा और युवाओं को अपनी अंदरूनी लड़ाई और 'नकारात्मक राजनीति' से दूर रखना चाहिए।

मौर्य ने अपने पोस्ट में कहा, "समाजवादी पार्टी झूठ बोलने की ऑटोमेटिक मशीन बन गई है। जैसे उसने लोकसभा चुनाव में प्रचार किया था कि संविधान खत्म हो जाएगा, वैसे ही वे पीडीए का झूठ फैला रहे हैं। भाजपा वर्तमान है, भाजपा भविष्य है, 2017 को 2027 में दोहराएगी।" हाईकोर्ट ने अपने आदेश में राज्य सरकार से यह सुनिश्चित करने को कहा कि नई चयन सूची तैयार करते समय वर्तमान में कार्यरत सहायक अध्यापकों पर किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जाए, ताकि उन्हें चालू शैक्षणिक सत्र पूरा करने की अनुमति दी जा सके। कोर्ट ने कहा कि इसका उद्देश्य शिक्षा में व्यवधान को रोकना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad