Advertisement

ममता के 'विश्व रिकॉर्ड' वाले कटाक्ष के बाद वैष्णव ने कहा- रेल दुर्घटनाओं में आई है उल्लेखनीय कमी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि पिछले 10 वर्षों में रेल दुर्घटनाओं में उस समय की तुलना...
ममता के 'विश्व रिकॉर्ड' वाले कटाक्ष के बाद वैष्णव ने कहा-  रेल दुर्घटनाओं में आई है उल्लेखनीय कमी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि पिछले 10 वर्षों में रेल दुर्घटनाओं में उस समय की तुलना में उल्लेखनीय कमी आई है, जब ममता बनर्जी मंत्रालय का नेतृत्व कर रही थीं। वैष्णव पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की उस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें उन्होंने भारतीय रेलवे का मजाक उड़ाया था और कहा था कि इसने पटरी से उतरने के मामले में "विश्व रिकॉर्ड" बनाया है।

वैष्णव ने कहा, "ममता बनर्जी और कांग्रेस के कार्यकाल में दुर्घटनाओं की संख्या प्रति वर्ष 171 थी। हमने पिछले 10 वर्षों में सुरक्षा पर अथक काम किया है और इस संख्या को उनके कार्यकाल के मुकाबले एक तिहाई से भी कम कर दिया है।" उन्होंने कहा, "भारतीय रेलवे सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए हर कदम उठाने के लिए दिन-रात काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली कवच की स्थापना का उदाहरण देते हुए वैष्णव ने कहा कि बनर्जी के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने टकराव रोधी उपकरण नामक कुछ शुरू किया था, जिसका ठीक से परीक्षण और डिजाइन भी नहीं किया गया था। वैष्णव ने कहा, "इसे 1,000 किलोमीटर तक स्थापित करने के बाद, उन्हें सिस्टम वापस लेना पड़ा। यह एक शॉर्टकट के रूप में किया गया था।"

रेल मंत्री के अनुसार, उस उपकरण के पास कोई प्रमाणन नहीं था, जबकि कवच को उच्चतम सुरक्षा प्रमाणन मिला है जिसे एसआईएल 4 के रूप में जाना जाता है। इससे पहले दिन में, बनर्जी ने अपने राज्य के जलपाईगुड़ी जिले में एक खाली मालगाड़ी के कुछ डिब्बे पटरी से उतरने के कुछ घंटों बाद रेलवे की आलोचना की। "रेलवे के साथ क्या हो रहा है? आज भी, पटरी से उतरने की खबरें आती हैं। रेलवे ने पटरी से उतरने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन, कोई कुछ नहीं कहता?"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad