Advertisement

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने का दुःख अपने वोटों से व्यक्त करें: जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से महबूबा मुफ्ती

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से मौजूदा लोकसभा चुनाव में अपने...
अनुच्छेद 370 के निरस्त होने का दुःख अपने वोटों से व्यक्त करें: जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से महबूबा मुफ्ती

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से मौजूदा लोकसभा चुनाव में अपने वोटों के माध्यम से संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर अपनी नाखुशी दर्ज कराने को कहा।

अनंतनाग जिले के लारकीपोरा इलाके में एक सड़क किनारे बैठक को संबोधित करते हुए, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "यह विधानसभा चुनाव नहीं है। यह इस बारे में नहीं है कि पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस या कांग्रेस जीतेगी या नहीं। इस चुनाव में संदेश देना कि 2019 में लिए गए फैसले और उसके बाद जो हुआ वह लोगों को स्वीकार्य नहीं है।"

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले केंद्र ने अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया और तत्कालीन राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर अतीत में बहुत कठिन दौर से गुजरा है और वर्तमान स्थिति भी कठिन है।

उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों ने अतीत में कठिन समय देखा है। वे नहीं रहे और न ही यह (स्थिति) रहेगी, लेकिन केवल तभी जब हम इसे शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीकों से मिलकर लड़ेंगे।"

मुफ्ती ने कहा कि लोग पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से कुछ समय से नाराज हो सकते हैं, लेकिन उन्हें एहसास है कि पार्टी ने उन्हें टास्क फोर्स, विद्रोही इखवान समूह और पोटा से बचाया है।

उन्होंने कहा, “यह (जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और महबूबा मुफ्ती के पिता) मुफ्ती मोहम्मद सईद के कार्यकाल के दौरान था, जब विकास का एक नया युग शुरू हुआ था, भारत और पाकिस्तान के बीच एक संवाद प्रक्रिया शुरू हुई थी और प्रमुख मुद्दों पर कुछ हलचल होती दिख रही थी।”

पीडीपी अध्यक्ष अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं, जहां 7 मई को मतदान होना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad