Advertisement

बिहार: नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह के बीच चल रहा है मनमुटाव? सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने दी ये प्रतिक्रिया

केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ अपने...
बिहार: नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह के बीच चल रहा है मनमुटाव? सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने दी ये प्रतिक्रिया

केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ अपने संबंधों के बारे में सवालों को टाल दिया।

नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का राज्यसभा में कार्यकाल अगले महीने खत्म हो रहा है। उन्होंने उन अटकलों में भी शामिल होने से इंकार कर दिया कि नीतीश कुमार उन्हें पार्टी से दोबारा राज्यसभा उम्मीदवार बनाने को लेकर अनिच्छुक दिख रहे हैं।

द्विवार्षिक राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के एक दिन बाद राष्ट्रीय राजधानी से लौटे आरसीपी ने कहा, ‘‘आप पत्रकारों सहित सभी के साथ मेरे अच्छे संबंध हैं।’’

सिंह के पास वाली सीट बिहार की उन पांच सीटों में शामिल है, जहां चुनाव होने हैं। एक साल पहले नरेंद्र मोदी कैबिनेट में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री राज्यसभा में अपने लगातार दूसरे कार्यकाल का आनंद ले रहे हैं।

सिंह ने अपने सत्यापित ट्विटर हैंडल के बारे में सवालों को भी टाल दिया, जिसमें जद (यू) के साथ उनके जुड़ाव का कोई उल्लेख नहीं है, हालांकि इसमें उनके राजनीतिक जीवन और उनके नौकरशाही और शैक्षणिक करियर के अन्य सभी विवरण हैं।

एक पूर्व आईएएस अधिकारी, सिंह ने राजनीति में प्रवेश किया और 2010 में जद (यू) में शामिल हो गए। यूपी कैडर के अधिकारी, सिंह ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए कुमार का विश्वास अर्जित किया था, जब वह रेल मंत्री थे।

बिहार में सत्ता संभालने के बाद, कुमार सिंह को अपने प्रमुख सचिव के रूप में राज्य में लाए।

नालंदा जिले के रहने वाले और कुर्मी जाति से ताल्लुक रखने वाले सिंह ने जद (यू) में अपने स्टॉक में तेजी से वृद्धि देखी और कुमार के जनवरी 2021 में राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ने के बाद वह पार्टी का नेतृत्व करने आए।

समझा जाता है कि आरसीपी सिंह के लिए जदयू से राज्यसभा का एक और कार्यकाल हासिल कर पाना इसबार कठिन होगा क्योंकि पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह से उनके समीकरण हाल के दिनों में ठीक नहीं रहे हैं। ललन सिंह तीन दशकों से नीतीश कुमार के भरोसेमंद राजनीतिक सहयोगी रहे हैं।


केंद्रीय मंत्री, जिनकी बेटी लिपि बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं, को अक्सर कई वैचारिक मुद्दों पर भाजपा के साथ तालमेल बिठाते हुए देखा जाता है।

कहा जाता है कि कुमार के साथ रुख अच्छा नहीं रहा, जो तीन दशकों से भाजपा के सहयोगी रहे हैं, लेकिन एक कट्टर समाजवादी के रूप में देखे जाने के इच्छुक हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad