Advertisement

'आप' दिल्ली विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी; कांग्रेस को 'ओवर-कॉन्फिडेंस' बताया

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद बुधवार को पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप)...
'आप' दिल्ली विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी; कांग्रेस को 'ओवर-कॉन्फिडेंस' बताया

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद बुधवार को पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा, "दिल्ली में आप अकेले लड़ेगी। हम अति आत्मविश्वासी कांग्रेस और अहंकारी भाजपा से अकेले लड़ने में सक्षम हैं।" 

उन्होंने कांग्रेस पर गठबंधन सहयोगियों को महत्व न देने का आरोप लगाया और हरियाणा में हाल के चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन को अति आत्मविश्वास का उदाहरण बताया। उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों से दिल्ली विधानसभा में कांग्रेस के पास एक भी सीट नहीं है, लेकिन आप ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को तीन सीटें दीं; फिर भी उन्हें हरियाणा में सहयोगियों को साथ लेना जरूरी नहीं लगा।" 

कक्कड़ ने दावा किया कि कांग्रेस ने हरियाणा में गठबंधन बनाने के लिए भारतीय ब्लॉक के सभी प्रयासों को विफल कर दिया और "अपने सहयोगी को साथ लेना जरूरी नहीं समझा।" हरियाणा में आप और कांग्रेस ने मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था, जहां इस पुरानी पार्टी ने 10 में से पांच सीटें जीती थीं।

यह टिप्पणी हरियाणा में भाजपा की निर्णायक जीत के तुरंत बाद आई है, जहां सत्तारूढ़ पार्टी ने 48 सीटों के साथ लगातार तीसरी बार जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस 37 सीटें जीतने में सफल रही। अकेले चुनाव लड़ने वाली आप हरियाणा में कोई भी सीट हासिल करने में विफल रही।

राज्य स्तर पर भाजपा के लगभग बराबर वोट शेयर जीतने के बावजूद, इस साल अधिक द्विध्रुवीय चुनावी मुकाबले के कारण कांग्रेस का प्रदर्शन बाधित हुआ। 45 सीटों पर जहां कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही, उसने 17 सीटें इन बिगाड़ने वाले उम्मीदवारों के कारण खो दीं, जिनमें 12 विधानसभा क्षेत्रों में निर्दलीय और तीन में भारतीय राष्ट्रीय लोकदल (आईएनएलडी) शामिल हैं। जबकि भाजपा ने भी 12 सीटें बिगाड़ने वालों के कारण खो दीं, कांग्रेस की अधिक संख्या में हार से पता चलता है कि उसके पास इन असफलताओं से बचने के अधिक अवसर थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad