Advertisement

'पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल का दर्जा नहीं देना था तो नीतीश से इतना आग्रह नहीं करवाना था'

पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष समारोह के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री...
'पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल का दर्जा नहीं देना था तो नीतीश से इतना आग्रह नहीं करवाना था'

पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष समारोह के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि वो इस गौरवशाली अतीत वाले विश्वविद्यालय को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा दे दें लेकिन पीएम ने यह कहकर मामले को टाल दिया कि केंद्र सरकार सेंट्रल यूनिवर्सिटी से भी बड़ी चीज देने जा रही है।

नीतीश ने अपने भाषण में पटना विश्वविद्यालय की उपलब्धियां गिनाईं और फिर कहा कि वे कई सालों से पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं। नीतीश के बाद भाषण देने आए पीएम मोदी ने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी आने वाला वे पहले प्रधानमंत्री हैं। साथ ही उन्होंने पटना विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय ने देश को कई उच्च अधिकारी दिए हैं।

हालांकि इसी यूनिवर्सिटी से निकले शत्रुघ्न सिन्हा और यशवंत सिन्हा को कार्यक्रम में नहीं बुलाया गया। शत्रुघ्न सिन्हा हमेशा से पार्टी विरोधी रुख अपनाते रहे हैं और हाल ही में यशवंत सिन्हा ने भी मोदी सरकार की आलोचना की थी। 

पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने के मामले में मोदी ने कुछ भी साफ-साफ नहीं कहा। पीएम मोदी ने एलान किया कि केंद्र सरकार देश के 10 सरकारी और 10 प्राइवेट यूनिवर्सिटी को पांच सालों के लिए 10,000 करोड़ रुपये देगी। इससे यूनिवर्सिटी का सर्वांगीण विकास हो सकेगा।

इतने बड़े आयोजन के बाद पीएम मोदी पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की बात टाल गए। लोगों ने इसे लेकर सोशल मीडिया पर चुटकी भी ली। ट्विटर पर पटना यूनिवर्सिटी, बिहार चीफ़ मिनिस्टर और नीतीश कुमार टॉप ट्रेंड करने लगे।

राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने भी ट्वीट किया, “पटना यूनिवर्सिटी के पूर्ववर्ती छात्र होने के नाते मुझे भी पीएम मोदी से बहुत सारी उम्मीदें थीं लेकिन उन्होंने निराश कर दिया। विश्वविद्यालय को केंद्रीय दर्जा देने का यह उपयुक्त समय और स्थान था।”


एक अन्य यूजर ने लिखा है, “नीतीश जी ने हाथ जोड़कर अनुरोध किया मगर पीएम सपना दिखाकर चले गए।”

एक यूजर ने लिखा, “नीतीश-मोदीजी में लगता है कम्युनिकेशन गैप हो गया। पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल का दर्जा नहीं देना था तो नीतीश से इतना आग्रह नहीं करवाना था।”


दूसरे यूजर ने लिखा है, “पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बोल दिए होते। आपने तो बिहारी लोगों को रुला दिया।''


रणधीर कुमार ने ट्वीट किया, ''अच्छा मजाक चल रहा है दो दिन से, पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाना है और आज मोदी जी ने तो बना ही दिया।''

एक यूजर ने लिखा, ''बस करिए मोदी जी, आज आपने जो पटना यूनिवर्सिटी को दिया, रुला दिया।''

प्लेबुक नाम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ''नीतीश जी के हाथ जोड़ के मांग करने के बावजूद नहीं दिया दर्जा सेंट्रल यूनिवर्सिटी का, बना गए टुल्लू।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad