Advertisement

शेख हसीना गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचीं; एनएसए डोभाल ने की उनसे मुलाकात, PM आवास पर हुई हाई लेवल मीटिंग

बांग्लादेश की नेता शेख हसीना लंदन जाने की अपनी योजना के तहत सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस...
शेख हसीना गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचीं; एनएसए डोभाल ने की उनसे मुलाकात, PM आवास पर हुई हाई लेवल मीटिंग

बांग्लादेश की नेता शेख हसीना लंदन जाने की अपनी योजना के तहत सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचीं। हफ्ता भर तक चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ घंटे बाद ही हसीना ने लंदन जाने की योजना बनाई। इन प्रदर्शनों में करीब 300 लोग मारे गए थे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दिल्ली के पास एयरबेस पर हसीना से मिले और समझा जाता है कि उन्होंने बांग्लादेश के घटनाक्रम पर भारत का रुख बताया।

इसी से जुड़े घटनाक्रम में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीएस) की बैठक हुई जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी हिस्सा लिया। इस बैठक में बांग्लादेश के हालात पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा, जयशंकर ने मोदी को बांग्लादेश के हालात के बारे में जानकारी दी। विदेश मंत्री ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को भी पड़ोसी देश के घटनाक्रम से अवगत कराया।

पता चला है कि हसीना को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है, क्योंकि सोमवार रात को उनके भारत से बाहर जाने की संभावना नहीं है। सूत्रों ने बताया कि हसीना की योजना लंदन जाने की थी। हालांकि, कुछ मुद्दे सामने आए हैं, जिसके कारण उनकी मूल योजना में कुछ अनिश्चितता है। भारत ने बांग्लादेश के घटनाक्रम पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। उम्मीद है कि जयशंकर पड़ोसी देश की स्थिति पर मंगलवार को संसद में बयान देंगे।

76 वर्षीय हसीना, जिन्होंने 15 वर्षों तक दक्षिण एशियाई देश पर कठोर शासन किया, ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जो शुरू में नौकरी कोटा योजना के खिलाफ आंदोलन के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन कुछ सप्ताह बाद उन्हें सत्ता से हटाने की मांग करते हुए एक जन आंदोलन में बदल गया। विवादास्पद कोटा प्रणाली ने 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए सिविल सेवा नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया। हसीना की अवामी लीग ने जनवरी में संसदीय चुनाव में सत्ता बरकरार रखी, जिसका विपक्षी दलों ने बहिष्कार किया था।

सूत्रों ने बताया कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री अपनी बहन शेख रेहाना के साथ अपने सरकारी आवास 'गणभवन' से सैन्य हेलिकॉप्टर से एयरबेस के लिए रवाना हुईं। उन्होंने बताया कि एयरबेस से वह बांग्लादेश वायुसेना के सी-130 सैन्य परिवहन विमान में सवार होकर हिंडन पहुंचीं। हसीना अपनी बेटी साइमा वाजेद से भी मुलाकात कर सकती हैं, जो दिल्ली में रहती हैं। वाजेद दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्षेत्रीय निदेशक के तौर पर काम कर रही हैं। हसीना के दिल्ली पहुंचने और एनएसए से मुलाकात के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि ढाका के अनुरोध के बाद भारत ने हसीना के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से सुरक्षित रास्ता मुहैया कराने का फैसला किया। भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली ढाका में तेजी से हो रहे घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रही है। बांग्लादेश में हो रहे घटनाक्रम पर भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ढाका में बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने कहा कि हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार जिम्मेदारियां संभाल रही है। उन्होंने टेलीविजन पर दिए गए संबोधन में कहा, "मैं (देश की) सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं। कृपया सहयोग करें।" सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की और उन्हें बताया कि सेना कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी। पिछले दो दिनों में हसीना सरकार के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवादास्पद नौकरी कोटा योजना के खिलाफ शुरू हुआ था। अब यह विरोध प्रदर्शन सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad