Advertisement

बांग्लादेश अंतरिम सरकार के सलाहकार ने कहा- शेख हसीना के भारत में रहने से द्विपक्षीय संबंधों पर नहीं पड़ेगा कोई असर

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के एक शीर्ष सलाहकार ने सोमवार को कहा कि अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के...
बांग्लादेश अंतरिम सरकार के सलाहकार ने कहा- शेख हसीना के भारत में रहने से द्विपक्षीय संबंधों पर नहीं पड़ेगा कोई असर

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के एक शीर्ष सलाहकार ने सोमवार को कहा कि अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत में रहने से द्विपक्षीय संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और ढाका हमेशा नई दिल्ली के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करेगा।

विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने यह टिप्पणी तब की जब उनसे पूछा गया कि क्या हसीना के भारत में लंबे समय तक रहने से भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध प्रभावित होंगे, जैसा कि यूनाइटेड न्यूज ऑफ बांग्लादेश समाचार एजेंसी ने बताया।

उन्होंने कहा, "यह एक काल्पनिक सवाल है। अगर कोई किसी देश में रहता है तो उस देश के साथ उसके संबंध क्यों प्रभावित होंगे? ऐसा होने का कोई कारण नहीं है," उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि द्विपक्षीय संबंध एक बड़ा मुद्दा है।

76 वर्षीय हसीना ने नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध के बाद पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया और भारत भाग गईं। हुसैन ने कहा कि द्विपक्षीय संबंध हितों के संबंध हैं और दोस्ती भी हितों की बात है। "अगर हितों को ठेस पहुंचे तो दोस्ती कायम नहीं रह सकती।"

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों - बांग्लादेश और भारत - के हित हैं और वे उन हितों का पालन करेंगे। हुसैन ने कहा कि वे भारत के साथ "हमेशा अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करेंगे"। इससे पहले, उन्होंने बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा सहित ढाका में तैनात राजनयिकों को बांग्लादेश की स्थिति के बारे में जानकारी दी और उनका समर्थन मांगा।

हुसैन ने राजनयिकों से कहा, "हमारा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में हमारे सभी मित्र और साझेदार अंतरिम सरकार और हमारे लोगों के साथ खड़े रहेंगे, क्योंकि हम बांग्लादेश के लिए एक नया भविष्य बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।" हुसैन ने यह भी कहा कि वे किसी भी देश के साथ किसी भी प्रतिबद्धता को नहीं छोड़ रहे हैं, क्योंकि वे प्रतिबद्धताएं बांग्लादेश द्वारा की गई थीं।

रविवार को विदेश मंत्रालय में अपनी पहली प्रेस वार्ता के दौरान हुसैन से हसीना को वापस लाने की संभावना के बारे में पूछा गया। उन्होंने जवाब दिया कि यह मामला कानून मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आता है, जबकि उनका कार्यालय केवल तभी जवाब देगा, जब वह मंत्रालय ऐसा कोई अनुरोध करेगा। हुसैन ने कहा, "हमारी नीति अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करते हुए सभी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना है," जिनका पद एक मंत्री के बराबर है।

हुसैन ने कहा, "हम भारत और चीन सहित सभी के साथ सहज और सकारात्मक संबंध बनाए रखने का इरादा रखते हैं," जो पहले भारत में उप उच्चायुक्त के रूप में काम कर चुके हैं। भारत के प्रति अंतरिम सरकार के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर हुसैन ने कहा कि दोनों देशों के बीच एक मजबूत और गहरा रिश्ता है। हुसैन, जो एक कैरियर राजनयिक और पूर्व विदेश सचिव हैं, ने कहा, "(लेकिन) यह महत्वपूर्ण है कि लोग महसूस करें कि भारत बांग्लादेश का अच्छा मित्र है... हम ऐसा चाहते हैं, हम (ढाका-दिल्ली) संबंधों को उस दिशा में आगे बढ़ाना चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad