Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा- भारत 'हत्यारे' पुतिन को उनकी जगह पर रख सकता है

कीव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर...
प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा- भारत 'हत्यारे' पुतिन को उनकी जगह पर रख सकता है

कीव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि भारत एक "बड़ा देश" है जिसका "बड़ा प्रभाव" है, वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रोक सकता है, "उनकी अर्थव्यवस्था को रोक सकता है और उन्हें वास्तव में उनकी जगह पर रख सकता है।"

युद्ध की छाया में कीव में ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत यूक्रेन में शांति बहाल करने के हर प्रयास में "सक्रिय भूमिका" निभाने के लिए हमेशा तैयार है और वह संघर्ष को समाप्त करने में व्यक्तिगत रूप से योगदान देना चाहेंगे। ज़ेलेंस्की के साथ प्रधानमंत्री की व्यापक बातचीत मुख्य रूप से युद्ध को समाप्त करने और व्यापार, रक्षा, स्वास्थ्य सेवा, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि और शिक्षा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर केंद्रित थी।

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में ज़ेलेंस्की ने कहा, "भारत अपनी भूमिका निभाएगा। मुझे लगता है कि भारत को यह समझ में आने लगा है कि यह सिर्फ़ संघर्ष नहीं है, यह एक व्यक्ति और उसका नाम पुतिन है और पूरे देश के बीच युद्ध है जिसका नाम यूक्रेन है। आप एक बड़े देश हैं। आपका प्रभाव बहुत बड़ा है और आप पुतिन को रोक सकते हैं और उनकी अर्थव्यवस्था को रोक सकते हैं, और उन्हें उनकी जगह पर खड़ा कर सकते हैं।"

शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी की ज़ेलेंस्की के साथ चर्चा के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यूक्रेनी राष्ट्रपति को बताया कि "हम (भारत) तटस्थ नहीं हैं।" बातचीत के दौरान अपने शुरुआती भाषण में मोदी ने कहा, "शुरू से ही हमने पक्ष लिया है। और हमने शांति का पक्ष चुना है। हम बुद्ध की भूमि से आए हैं, जहाँ युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है।" प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के प्रति भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, "मैं आपको और पूरे वैश्विक समुदाय को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत (राज्यों की) संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद शुक्रवार को कहा कि पीएम मोदी की यात्रा "बहुत महत्वपूर्ण" थी। ज़ेलेंस्की ने कहा, "मेरा मानना है कि यह हमारी पार्टियों का सकारात्मक दृष्टिकोण है, नकारात्मक नहीं।" उन्होंने आगे कहा कि पुतिन और पीएम मोदी की जुलाई की बैठक के दौरान उनकी स्थिति "निंदा का संकेत" थी, इसलिए नहीं कि मोदी रूसी राष्ट्रपति से मिलने आए थे, बल्कि इसलिए कि वे "पुतिन के पास आए और पुतिन ने बच्चों को मार डाला"। ज़ेलेंस्की ने कहा, "हम कुछ प्रतिक्रिया चाहते थे, कुछ प्रतिक्रिया सुनना चाहते थे।"

पिछले महीने मोदी और पुतिन की मॉस्को यात्रा के दौरान वायरल गले मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा, "जहां तक भारत के पीएम के साथ गले मिलने या हाथ मिलाने या किसी और चीज का सवाल है, यह हर नेता द्वारा लिया गया निर्णय है। मैं आपको इसके बारे में कुछ नहीं बता सकता। मेरा मानना है कि अगर दुनिया के नेता ऐसे नेताओं से मिल रहे हैं जो लोगों और बच्चों को मारते हैं, क्षेत्रों पर कब्जा करते हैं और क्षेत्रों पर आक्रमण करते हैं, तो इसका मतलब है कि इस व्यक्ति को कोई कूटनीतिक अलगाव नहीं है। इसका मतलब है कि यह एक कृत्य है..."

ज़ेलेंस्की ने कहा "पुतिन जैसे व्यक्ति को यह समझ में आ जाएगा कि वह कुछ गलत कर रहे हैं, कि वह अलग-थलग हैं, कि वह अकेले हैं, और पूरी दुनिया उनकी निंदा करती है। इसलिए मेरा मानना है कि हम चुप नहीं रह सकते। हमें जवाब देना होगा। और मैं हमेशा जवाब देता हूं क्योंकि मुझे पता है कि इसका अंत क्या होगा... इसलिए मैं उन सभी को याद दिलाता रहूंगा जिनके साथ हमारा संबंध है, और मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है...,"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad