Advertisement

क्या नीट-यूजी परीक्षा 2024 होगी रद्द? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और एनटीए को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नीट यूजी परीक्षा 2024 को रद्द करने और मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित...
क्या नीट-यूजी परीक्षा 2024 होगी रद्द? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और एनटीए को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नीट यूजी परीक्षा 2024 को रद्द करने और मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की अदालत की निगरानी में जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर केंद्र, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और अन्य से जवाब मांगा।

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की अवकाश पीठ ने कुछ लंबित याचिकाओं को उच्च न्यायालयों से शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग करने वाली एनटीए द्वारा दायर अलग-अलग याचिकाओं पर भी पक्षों से जवाब मांगा।

पीठ ने इन याचिकाओं को 8 जुलाई को सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले 20 छात्रों द्वारा दायर याचिकाओं में से एक में एनटीए और अन्य को नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश देने की भी मांग की गई थी।

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक)-2024 परीक्षा से संबंधित अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए, शीर्ष अदालत ने 18 जून को कहा था कि भले ही परीक्षा के संचालन में किसी की ओर से "0.001 प्रतिशत लापरवाही" हुई हो लेकिन इसका पूरी तरह से निपटान किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि एनटीए अखिल भारतीय प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।

नीट यूजी 2024 पर शिकायतें उठाने वाली अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए, शीर्ष अदालत ने पिछले हफ्ते प्रश्न पत्र लीक और अन्य अनियमितताओं के आरोपों की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की याचिका पर केंद्र और एनटीए से जवाब मांगा था। 

परीक्षा 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने इसमें भाग लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad