Advertisement

कौन है मुश्ताक अहमद जरगर, जिसे गृह मंत्रालय ने किया है आतंकवादी घोषित

भारत ने अल उमर-मुजाहिदीन के संस्थापक मुश्ताक अहमद जरगर को एक 'डेजिग्नेटिड आतंकवादी' घोषित कर दिया है।...
कौन है मुश्ताक अहमद जरगर, जिसे गृह मंत्रालय ने किया है आतंकवादी घोषित

भारत ने अल उमर-मुजाहिदीन के संस्थापक मुश्ताक अहमद जरगर को एक 'डेजिग्नेटिड आतंकवादी' घोषित कर दिया है। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने बुधवार को जारी एक गजट अधिसूचना के माध्यम से घोषणा की, जिसमें उल्लेख किया गया है कि "जरगर न केवल भारत, बल्कि दुनिया के लिए खतरा है क्योंकि उसके संपर्क अलकायदा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे कट्टरपंथी समूहों के साथ है।" 

मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत एक आतंकवादी के रूप में जरगर को नामित किया। अधिसूचना में, एमएचए ने बताया कि जरगर का संबंध 'जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट' जैसे आतंकी संगठन से था और वह कई बार अवैध हथियार और गोला बारूद प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान गया था।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के गनी मोहल्ला का रहने वाला 52 वर्षीय जरगर उर्फ लाट्रम, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान से लगातार अभियान चला रहा है। आपको बता दें मुस्ताक अहमद जरगर वर्ष 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट हाईजैकिंग संकट, इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट IC-814 के बंधकों के बदले में रिहा किए गए आतंकवादियों में से एक था। वह हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण सहित विभिन्न आतंकी अपराधों में शामिल रहा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad