Advertisement

वायनाड भूस्खलन: तलाश अभियान छठे दिन भी जारी, मृतकों की संख्या 300 के पार

केरल के वायनाड में खोज और बचाव अभियान का आज रविवार को छठा दिन है, क्योंकि मुंडक्कई, चूरलमाला में हुए...
वायनाड भूस्खलन: तलाश अभियान छठे दिन भी जारी, मृतकों की संख्या 300 के पार

केरल के वायनाड में खोज और बचाव अभियान का आज रविवार को छठा दिन है, क्योंकि मुंडक्कई, चूरलमाला में हुए भूस्खलन की एक श्रृंखला के बाद अभी भी कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। 

बचाव अभियान के बारे में जानकारी देते हुए वायनाड जिला कलेक्टर मेघाश्री ने एएनआई को बताया कि बचाव अभियान पूरे जोरों पर है और आज के ऑपरेशन के लिए 1300 से अधिक बलों को तैनात किया गया है।

वायनाड जिला कलेक्टर ने एएनआई को बताया, "बचाव अभियान पूरे जोरों पर चल रहा है। आज 1,300 से अधिक बल तैनात हैं। स्वयंसेवक भी वहां हैं। कल बचाव अभियान के लिए गए स्वयंसेवक वहां फंस गए थे, आज हम सावधानी बरत रहे हैं ताकि ऐसा न हो घटित हो।"

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी है कि चूरलमाला और मुंडक्कई इलाकों में जहां भूस्खलन हुआ था, वहां पुलिस की रात्रि गश्त शुरू कर दी गई है।

सीएम कार्यालय के बयान में कहा गया है कि रात में पीड़ितों के घरों या इलाकों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें कहा गया है कि बचाव अभियान के लिए पुलिस की अनुमति के बिना किसी को भी रात में इन स्थानों के घरों या क्षेत्रों में प्रवेश नहीं करना चाहिए।

शनिवार को, भारतीय वायु सेना ने वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में खोज अभियान तेज करने के लिए सियाचिन और दिल्ली से एक ज़ावर और चार रीको राडार को एयरलिफ्ट किया।

उसी दिन, भारतीय तटरक्षक (आईसीजी), भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने केरल के भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले में स्थित सोचीपारा झरने में फंसे तीन कर्मियों को सफलतापूर्वक बचाया।

शनिवार को, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड में राहत प्रयासों के लिए 5 करोड़ रुपये का योगदान देने के लिए तमिलनाडु सरकार का आभार व्यक्त किया, जिसमें राज्य में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में 30 जुलाई को हुए भारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या शुक्रवार तक 308 है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, 215 शव और 143 शरीर के अंग बरामद किए गए, जिनमें 98 पुरुष, 87 महिलाएं और 30 बच्चे शामिल हैं।

212 शवों और 140 शरीर के अंगों पर पोस्टमॉर्टम प्रक्रिया पूरी की गई और अब तक रिश्तेदारों द्वारा 148 शवों की पहचान की जा चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad