Advertisement

वायनाड भूस्खलन: अब तक 401 शवों के डीएनए की जांच की गई

वायनाड में 30 जुलाई को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों से बरामद 401 शवों और अंगों का डीएनए परीक्षण मंगलवार को...
वायनाड भूस्खलन: अब तक 401 शवों के डीएनए की जांच की गई

वायनाड में 30 जुलाई को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों से बरामद 401 शवों और अंगों का डीएनए परीक्षण मंगलवार को पूरा हो गया।

सेना, विशेष अभियान समूह, अग्निशमन और बचाव सेवाओं और वन विभाग सहित कई स्वयंसेवकों द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान में 349 शरीर के अंग बरामद हुए जो 248 लोगों के थे, जिनमें 121 पुरुष और 127 महिलाएं शामिल थीं।

रेवेन्यू मंत्री के राजन ने कहा कि शरीर के 52 अंगों को और परीक्षण की आवश्यकता होगी क्योंकि वे विघटित हो चुके हैं। 

राजन के अनुसार, अब तक 115 लोगों के रक्त के नमूने एकत्र किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के तीन मूल निवासियों के रिश्तेदारों के रक्त के नमूने अब उपलब्ध हैं।

मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "इस बीच, अस्थायी पुनर्वास के लिए, हैरिसन मलयालम श्रमिक संघों को उन 53 घरों की सुरक्षा और प्रबंधन पर एक रिपोर्ट प्रदान करने के लिए कहा गया है जो अब प्रदान किए जाने के लिए तैयार हैं और बाकी घर जो प्रदान किए जा सकते हैं।"

ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों और प्रबंधन प्रतिनिधियों को निरीक्षण करने और एक रिपोर्ट प्रदान करने का निर्देश दिया गया है, जिसमें किन श्रमिकों पर विचार किया जाएगा। अस्थायी पुनर्वास सुनिश्चित करते हुए, मेप्पादी, मुपैनाड, वैथिरी, कलपट्टा, मुत्तिल और अम्बालाव्याल स्थानीय स्व-सरकारी सीमाओं में एक पूरी तरह सुसज्जित निपटान का इरादा है।

बुधवार को सभी दलों के नेतृत्व में किराये के मकानों की जांच करायी जायेगी. मंत्री ने आगे कहा कि पंचायत सदस्यों, राजस्व अधिकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की पांच सदस्यीय समिति स्थानीय स्व-सरकारी सीमा के भीतर उपलब्ध घरों की पहचान करेगी और रिपोर्ट करेगी।

इस बीच, कैबिनेट उपसमिति ने यह भी कहा कि आपदा पीड़ितों के लिए बनाये गये शिविरों में विशेष अभियान चलाकर अब तक 1368 प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये गये हैं।

समाहरणालय मिनी कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कैबिनेट उप समिति के सदस्य के राजन, एके ससींद्रन, ओआर केलू और जिला कलेक्टर डीआर मेघाश्री उपस्थित थे 

वायनाड की स्थिति के बारे में बोलते हुए, केरल के वन मंत्री एके ससींद्रन ने कहा, "नीलांबुर क्षेत्र से तीन और शरीर के अंग पाए गए। अब तक, 231 शव और लगभग 206 शरीर के अंग बरामद किए गए हैं। वर्तमान में, कुल 1505 हैं 12 शिविरों में रह रहे लोगों और 415 नमूनों को डीएनए परीक्षण के लिए भेजा गया।"

अस्पताल लाए गए शरीर के अंगों की जांच की जाएगी. मंगलवार को भी नीलांबुर-वायनाड इलाकों में तलाशी अभियान सक्रिय रहा. खोज में एनडीआरएफ, अग्निशमन बल, नागरिक सुरक्षा, पुलिस और वन विभाग के बल और स्वयंसेवक शामिल थे।

मंगलवार को 260 स्वयंसेवक मुंडाकाई-चुरलमाला आपदा क्षेत्रों में खोज के लिए शामिल हुए। चुरलमाला पुल के नीचे जंगल से होकर बहने वाली नदी के किनारों को ध्यान में रखते हुए निरीक्षण किया गया। मलप्पुरम जिले के चलियार में मंगलवार को भी विस्तृत तलाशी जारी रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad