Advertisement

यूपी भगदड़: न्यायिक जांच पैनल ने हाथरस में स्थानीय लोगों और गवाहों से की मुलाकात

दो जुलाई की भगदड़ की जांच कर रही उत्तर प्रदेश सरकार की न्यायिक आयोग की टीम ने रविवार को हाथरस में...
यूपी भगदड़: न्यायिक जांच पैनल ने हाथरस में स्थानीय लोगों और गवाहों से की मुलाकात

दो जुलाई की भगदड़ की जांच कर रही उत्तर प्रदेश सरकार की न्यायिक आयोग की टीम ने रविवार को हाथरस में स्थानीय लोगों के अलावा अधिकारियों और उस त्रासदी के गवाहों से बातचीत की, जिसमें 121 लोगों की जान चली गई थी।

बता दें कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश ब्रिजेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय टीम में पूर्व आईएएस अधिकारी हेमंत राव और पूर्व आईपीएस अधिकारी भावेश कुमार शामिल हैं।

यह शनिवार को हाथरस पहुंचा और राष्ट्रीय राजमार्ग 91 के किनारे फुलराई गांव के पास भगदड़ स्थल का दौरा किया। रविवार की सुबह, टीम ने जिले में अलीगढ़ रोड के किनारे पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में डेरा डाला और पूछताछ जारी रखी।

श्रीवास्तव ने घटना स्थल की समीक्षा के बाद शनिवार को संवाददाताओं से कहा, "हमें दो महीने के भीतर अपनी जांच रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया गया है।" 

हाथरस के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार और पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल टीम के साथ थे। भगदड़ के मामले में अब तक मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

शनिवार को, हाथरस पुलिस ने कहा कि वे एक राजनीतिक दल द्वारा मण्डली की संदिग्ध फंडिंग की भी जांच कर रहे हैं और इसके खिलाफ "कठोरतम संभव" कार्रवाई की चेतावनी दी है।

अधिकारियों के अनुसार, मधुकर स्वयंभू गुरु सूरजपाल उर्फ नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के 2 जुलाई के 'सत्संग' के मुख्य आयोजक और धन जुटाने वाले व्यक्ति थे, जहां 2.50 लाख से अधिक लोग एकत्र हुए थे, जो 80,000 की अनुमत सीमा से कहीं अधिक थी।

2 जुलाई को स्थानीय सिकंदराराऊ पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर में भगवान का उल्लेख आरोपी के रूप में नहीं किया गया था। इस प्रकरण की जांच अलग से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) कर रही है। एसआईटी का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (आगरा जोन) अनुपम कुलश्रेष्ठ कर रहे हैं।

कुलश्रेष्ठ ने शुक्रवार को पीटीआई-भाषा से कहा कि उन्होंने भगदड़ में साजिश की संभावना से इनकार नहीं किया है और कहा कि इस घटना के लिए कार्यक्रम के आयोजक जिम्मेदार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad