Advertisement

कर्नाटक में पुलिसकर्मियों ने नहीं घटाया वजन तो होगी कार्रवाई

कर्नाटक में पुलिसकर्मियों के बढ़े हुए वजन पर विभाग की निगाह गई है। अगर उन्होंने अपने स्वास्थ्य पर...
कर्नाटक में पुलिसकर्मियों ने नहीं घटाया वजन तो होगी कार्रवाई

कर्नाटक में पुलिसकर्मियों के बढ़े हुए वजन पर विभाग की निगाह गई है। अगर उन्होंने अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया और पेट अंदर नहीं किया तो कार्रवाई की जाएगी। उन्हें खाना कम मिलेगा। साथ ही योगा मैट दी जाएगी। कर्नाटक स्टेट रिजर्व पुलिस के एडीशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (एडीजीपी) ने इससे संबंधित एक सर्कुलर जारी किया है।

एएनआई के मुताबिक, एडीजीपी भास्कर राव ने कहा, ‘लोग पुलिस से फिट रहने की उम्मीद करते हैं। हम कैंटीनों में स्वास्थ्यवर्धक खाना देने वाले हैं। साथ ही पुलिस कैंप में शारीरिक गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी। जो लोग अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे और अच्छा स्वास्थ्य नहीं कर पाएंगे, उन्हें सजा मिलेगी।‘

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक पुलिस में औसतन 150 लोगों की हर साल मौत हो जाती है। इनमें से ज्यादातर मौत लाइफस्टाइल संबंधी बीमारियों की वजह से होती है।

कर्नाटक पुलिस में 14,000 पुलिस पद हैं जिनमें 10,000 पुलिसकर्मियों राज्य भर में तैनात हैं। राज्य के गृह मंत्रालय के मुताबिक, इन पुलिसकर्मियों की भर्ती के समय फिजिकल टेस्ट होते हैं लेकिन वक्त के साथ उनमें मोटापा आ जाता है और पेट दिखने लगता है। इसे लेकर सार्वजनिक तौर पर और मीडिया में भी फोर्स पर सवाल उठाए गए हैं। हम इस इमेज को बदलना चाहते हैं।

खुद फिटनेस को लेकर जागरुक भास्कर राव कहते हैं, 'पुलिस में बहुत से लोग शराब, सिगरेट और गुटखे का सेवन करते हैं। फोन पर वे काफी समय बिताते हैं। ऐसे में फिटनेस एक्टिविटी नहीं होती हैं। इसकी वजह से उन्हें लाइफस्टाइल संबंधी बीमारियां भी हो जाती हैं।‘

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad