Advertisement

तितली चक्रवात: 8 लोगों की मौत, एक हजार से ज्यादा शिविरों में पहुंचे तीन लाख लोग

ओडिशा और आंध्रप्रदेश में आए चक्रवातीय तूफान तितली से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और 3 लाख से ज्यादा...
तितली चक्रवात: 8 लोगों की मौत, एक हजार से ज्यादा शिविरों में पहुंचे तीन लाख लोग

ओडिशा और आंध्रप्रदेश में आए चक्रवातीय तूफान तितली से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और 3 लाख से ज्यादा लोगों को एहियात के तौर पर 11 सौ राहत शिविरों में रखा गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ने बताया कि “तितली चक्रवात के बारे में पहले से चेतावनी थी, ऐसे में प्रशासन ने प्रभावित इलाकों की पहचान की औऱ फिर वहां से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने का काम शुरू किया गया। पूरे राज्य में बड़ी संख्या में बहुउद्देश्यीय राहत शिविर बनाए गए हैं। ऐसे 1100 शिविरों में 3 लाख लोगों को रखा गया है। गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में रखा गया है। यह बहुत व्यापक ऑपरेशन था और हम चाहते थे कि इस सब में कोई भी हानि न होने पाए। हमने बिल्कुल ऐसा ही किया है।“

वचाव कार्यों के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हए रिलीफ कमिश्नर ने बताया कि विभाग लगातार भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) से सूचना ले रहा था। आइएमडी ने पहले इसे कम हानिकारक बताया था लेकिन अब इस चक्रवात को बहुत खतरनाक की श्रेणी में रखा गया है।

वहीं, आंध्रप्रदेस में विखापत्तनम साइक्लोन वर्निंग सेंटर के ड्यूटी अफसर श्रीनिवास ने प्रशासन की तैयरियों के बारे में जानकारी दी है ‌कि “राज्य के प्रभावित राज्यों में फिलहाल 50-60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाओं का असर देखा जा रहा जो कभी-कभी बढ़कर 70 किमी तक हो जाती है। ऐसे में, जो स्थिति है, उसमें मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।“

अभी तक इस चक्रवात से दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में कुल 8 लोगों की मौत की खबर आई है। मरने वालों में अधिकतर मछुआरे हैं।

तितली नाम का यह चक्रवात गुरुवार को तटीय इलाकों से टकराया था जिसमें तेज हवा के साथ भारी मात्रा में बारिश आई। इस चक्रवात के कारण राज्यों में बिजली और संचार व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है।

ओडीशा में जहां गंजाम, गजपति, खुद्र, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिले प्रभावित हैं तो वहीं आध्रप्रदेश में श्रीकाकुलम और विजयनगरम प्रभावित हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad