Advertisement

सिद्दीकी हत्याकांड: मुंबई पुलिस ने खुद को 'गैंगस्टर' बताने वाले तीसरे शूटर की शुरू की तलाश

मुंबई पुलिस ने एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के सिलसिले में वांछित तीसरे शूटर की तलाश में मध्य...
सिद्दीकी हत्याकांड: मुंबई पुलिस ने खुद को 'गैंगस्टर' बताने वाले तीसरे शूटर की शुरू की तलाश

मुंबई पुलिस ने एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के सिलसिले में वांछित तीसरे शूटर की तलाश में मध्य प्रदेश के उज्जैन और खंडवा में पूजा स्थलों की तलाशी ली है। गौरतलब है कि शनिवार रात 9.15 से 9.30 बजे के बीच मुंबई के निर्मल नगर में अपने विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी पर छह राउंड गोलियां चलाई गईं, जिनमें से दो गोलियां उनके सीने में लगीं।

पुलिस ने अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया है - हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह (23), उत्तर प्रदेश के मूल निवासी धर्मराज राजेश कश्यप (19), दोनों कथित शूटर, और पुणे से "सह-साजिशकर्ता" प्रवीण लोनकर।

एक अन्य संदिग्ध शूटर शिवकुमार गौतम, जो उत्तर प्रदेश के बहराइच का रहने वाला है और फरार है, ने हाल के महीनों में ऑनलाइन सामग्री पोस्ट करके अपने "गैंगस्टर" होने का दावा करना शुरू कर दिया था। गौतम ने 24 जुलाई को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी फोटो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, "यार तेरा गैंगस्टर है जानी।" फोटो में वह मोटरसाइकिल पर नजर आ रहे हैं और बैकग्राउंड में हरियाणवी गाना बज रहा है।

संदिग्ध "हैंडलर" मोहम्मद यासीन अख्तर भी मामले में वांछित है। अधिकारियों ने बताया कि गौतम की तलाश में मुंबई पुलिस की तलाश सोमवार को दूसरे दिन भी मध्य प्रदेश में जारी रही, जहां संयुक्त टीमें उज्जैन और खंडवा जिलों में पूजा स्थलों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को कहा कि मुंबई पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए शूटरों ने पूछताछ में बताया है कि वे कुछ पूजा स्थलों पर गए थे। उन्होंने कहा कि ऐसी संभावना है कि आरोपी भागते समय पुनः इन स्थानों पर आ सकता है।

इन दोनों जिलों में ज्योतिर्लिंग होने तथा क्या आरोपी कोई भक्त हो सकता है, इस बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। अधिकारी ने बताया कि खंडवा की सीमा महाराष्ट्र से लगती है। उन्होंने कहा कि "हमें उसके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।"

उज्जैन और खंडवा महाकाल और ओंकारेश्वर मंदिरों के लिए प्रसिद्ध हैं, जहां हर दिन हजारों लोग आते हैं। सोमवार शाम को उज्जैन के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुंबई से आई टीम अभी भी जिले में है। उन्होंने बताया कि अभी तक उन्हें कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या के एक दिन बाद रविवार को मुंबई पुलिस की एक टीम मध्य प्रदेश पहुंची। पुलिस लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक कथित सदस्य द्वारा सिद्दीकी की हत्या की बात कहे जाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट की भी जांच कर रही है।

अधिकारियों ने बताया कि अपराध शाखा विभिन्न पहलुओं पर जांच कर रही है, जिसमें संभावित सुपारी हत्या, व्यापारिक या राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता या झुग्गी पुनर्वास परियोजना को लेकर धमकी शामिल है।

मुंबई पुलिस ने 15 टीमें गठित की हैं जो इस बहुचर्चित हत्या से जुड़े व्यक्तियों की तलाश में महाराष्ट्र से बाहर निकल गई हैं। संदिग्ध शूटर गौतम बहराइच जिले के गंडारा गांव का रहने वाला है, जहां स्थानीय लोगों और पुलिस ने बताया कि उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। उन्होंने बताया कि वह महाराष्ट्र के पुणे में एक कबाड़ की दुकान पर काम करने गया था।

8 जुलाई को उनके द्वारा किए गए एक इंस्टाग्राम पोस्ट का शीर्षक था "शरीफ बाप है (अपशब्द) हम नहीं"।

26 मई को उन्होंने शहर के क्षितिज का एक संक्षिप्त वीडियो पोस्ट किया, जिसके साथ "के.जी.एफ." का पृष्ठभूमि संगीत भी था। यह फिल्म एक भाड़े के सैनिक के बारे में है, जिसका संवाद है "शक्तिशाली लोग स्थानों को शक्तिशाली बनाते हैं।"

मामले के तीसरे आरोपी प्रवीण लोनकर को मुंबई की एक अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 21 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। उस पर सिद्दीकी पर गोली चलाने वाले तीन कथित शूटरों में से दो को "सहयोगी" बनाने का आरोप है।

पुलिस के अनुसार, प्रवीण लोनकर का भाई शुभम लोनकर, जिसे अभी तक पकड़ा नहीं गया है, कथित तौर पर जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ा हुआ है।

अभियोजन पक्ष ने दावा किया कि शुभम लोनकर और अन्य वांछित आरोपियों ने गोलीबारी की साजिश रची थी और 66 वर्षीय राजनेता पर हमला करने वाले बंदूकधारियों को हथियार मुहैया कराए थे। पुलिस ने अदालत को बताया कि प्रवीण लोनकर को आगे की जांच के लिए उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार ले जाया जाना है, इसलिए उसकी हिरासत की आवश्यकता है।

इस बीच, पंजाब पुलिस ने कहा कि सिद्दीकी की हत्या के संदिग्धों में से एक और जालंधर जिले के शंकर गांव का निवासी यासीन अख्तर (21) पर हत्या और हत्या के प्रयास सहित नौ जघन्य आपराधिक मामले दर्ज हैं।

पुलिस ने बताया कि अख्तर को जून 2022 में एक आपराधिक मामले में गिरफ्तार किया गया था और जून 2024 में रिहा होने के बाद से वह अपने गांव नहीं गया है। अख्तर पर गैंगस्टर विक्रम बराड़ से संबंध होने का संदेह है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad