Advertisement

नहीं रहे रतन टाटा, तिरंगे में लिपटा दिग्गज उद्योगपति का पार्थिव शरीर, एनसीपीए लॉन में अंतिम दर्शन को उमड़ी भीड़

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का पार्थिव शरीर मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित एनसीपीए लॉन में अंतिम दर्शन के...
नहीं रहे रतन टाटा, तिरंगे में लिपटा दिग्गज उद्योगपति का पार्थिव शरीर, एनसीपीए लॉन में अंतिम दर्शन को उमड़ी भीड़

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का पार्थिव शरीर मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित एनसीपीए लॉन में अंतिम दर्शन के लिए उपलब्ध है। टाटा ट्रस्ट के एक बयान के अनुसार, पार्थिव शरीर को शाम 4 बजे अंतिम यात्रा पर ले जाया जाएगा। बता दें कि नेताओं और प्रशासन के लोगों से लेकर कई नामी हस्तियां पार्थिव शरीर के दर्शन हेतु यहां पहुंच रही हैं।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, उनके चाचा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एससीपी) प्रमुख शरद पवार ने गुरुवार को दक्षिण मुंबई में नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) लॉन में उद्योगपति रतन टाटा को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

एनसीपी-एससीपी नेता सुप्रिया सुले और एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने भी रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को मुंबई में उद्योगपति रतन टाटा को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें एक सच्चे दूरदर्शी और नैतिक कॉर्पोरेट प्रशासन का चैंपियन बताया।

दास ने टाटा की उल्लेखनीय विरासत पर विचार व्यक्त करते हुए इस बात पर बल दिया कि आधुनिक भारत के आर्थिक इतिहास में उनकी उपलब्धियों का समुचित वर्णन करने के लिए एक संपूर्ण पुस्तक की आवश्यकता होगी।

आरबीआई गवर्नर ने एएनआई से कहा, "रतन टाटा के बारे में दो बातें उल्लेखनीय हैं। पहली, वे एक सच्चे दूरदर्शी थे। दूसरी, वे कॉर्पोरेट प्रशासन में नैतिकता में दृढ़ विश्वास रखते थे। मुझे लगता है कि जब भी आधुनिक भारत का आर्थिक इतिहास लिखा जाएगा, तो मुझे लगेगा कि उनकी उपलब्धियों का वर्णन करने के लिए एक पूरी किताब भी पर्याप्त नहीं होगी...भारत के एक महान सपूत और एक असाधारण व्यक्ति। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने भी मुंबई में रतन टाटा को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके निधन को "देश के लिए बड़ी क्षति" बताया।

बिरला ने कहा, "यह देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है - न केवल कॉरपोरेट भारत के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए। उनके काम का प्रभाव अद्वितीय है। हमें उन्हें उनके काम की समृद्धि के माध्यम से याद रखना चाहिए। हम कई वर्षों पहले कई बार मिले थे - वह शांत, मितव्ययी थे और हमेशा देश के हित में सोचते थे।"

उद्यमी अनन्या बिड़ला भी दिवंगत रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने वालों में शामिल हो गईं और उनकी विरासत को आगे ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करने की उम्मीद जताई।

उन्होंने कहा, "वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने इतने वर्षों तक कड़ी मेहनत और अनुशासन का पालन किया। उम्मीद है कि हम सभी कड़ी मेहनत करेंगे और उनकी विरासत को आगे ले जाएंगे।"

इस बीच, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से आग्रह किया कि वह दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को उनकी उपलब्धियों के सम्मान में देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करे। रतन टाटा का मुंबई में निधन हो गया था।

आज राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में पद्म विभूषण रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी गई। मंत्रिमंडल ने रतन टाटा के निधन पर शोक प्रस्ताव भी पारित किया।

टाटा ट्रस्ट द्वारा जारी बयान में कहा गया, "हम जनता से अनुरोध करेंगे कि वे गेट 3 से एनसीपीए लॉन में प्रवेश करें और गेट 2 से बाहर निकलें। परिसर में कोई पार्किंग उपलब्ध नहीं होगी। शाम 4 बजे पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए डॉ ई मोसेस रोड, वर्ली स्थित वर्ली श्मशान घाट के प्रार्थना कक्ष की ओर अपनी अंतिम यात्रा पर निकलेगा।"

एनसीपीए, नरीमन प्वाइंट में तैयारियां की गई थी क्योंकि रतन टाटा का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार से पहले जनता के अंतिम दर्शन के लिए यहां लाया गया।

ओबेरॉय होटल के आगे मरीन ड्राइव रोड को बंद कर दिया गया है क्योंकि पुलिस ने एनसीपीए लॉन्स की ओर जाने वाली सड़क को घेर लिया है। टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार को 86 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भारत सरकार की ओर से दिग्गज उद्योगपति के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार रात कहा कि अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य सरकार ने रतन टाटा के सम्मान में एक दिन का शोक घोषित किया है।

महाराष्ट्र के सीएमओ ने कहा, "सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और आज सरकार का कोई सांस्कृतिक या मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। रतन टाटा का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर लगभग हर राज्य के मुख्यमंत्रियों ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। 

28 दिसंबर, 1937 को मुंबई में जन्मे रतन टाटा भारत में निजी क्षेत्र द्वारा प्रवर्तित दो सबसे बड़े परोपकारी ट्रस्टों में से एक रतन टाटा ट्रस्ट और दोराबजी टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष थे।

वे 1991 से 2012 में अपनी सेवानिवृत्ति तक टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के अध्यक्ष थे। उसके बाद उन्हें टाटा संस का मानद अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्हें 2008 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad