Advertisement

रायबरेली: आग की लपटें, राख का गुबार, ऐसा था मौत का मंजर

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एनटीपीसी  प्लांट का बॉयलर फटने से अब तक करीब 26 लोगों की मौत हो चुकी है,...
रायबरेली: आग की लपटें, राख का गुबार, ऐसा था मौत का मंजर

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एनटीपीसी  प्लांट का बॉयलर फटने से अब तक करीब 26 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 66 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। हादसे में गंभीर रूप से झुलसे नौ लोगों को लखनऊ सिविल अस्पताल में रेफर किया गया है। बाकी लोगों का इलाज आस-पास के कई अस्पतालों में चल रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  लखनऊ के डीएम संजय कुमार ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है।


कैसे हुआ हादसा?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्टीम पाइप फटने से प्लांट में धमाका हुआ। ऊंचाहार में एनटीपीसी के यूनिट नंबर 6 में ये हादसा हुआ। हादसे के वक्त करीबन 350 लोग प्लांट में काम कर रहे थे। 500 मेगावॉट बिजली उत्पादन की इस यूनिट में विस्फोट बॉयलर से टरबाइन के बीच स्टीम पाइपलाइन में हुआ। बॉयलर की चिमनी के डक्ट में राख जमा होने की वजह से गैस नहीं निकल पा रही थी। इस कारण  से स्टीम पाइपलाइन अचानक फट गई और 250 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म राख चारों तरफ फैल गई।

मौत का मंजर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हादसे के समय प्लांट के पास मौजूद लोगों ने बताया कि स्टीम पाइप फटने से प्लांट में ब्लास्ट हुआ। जिसके बाद राख का गुबार उठा और आग की लपटें निकलीं। यह गुबार लगभग 25-30 फीट ऊंचा उठा। पाइप के पास काम कर रहे कई मजदूरों के तो चीथड़े उड़ गए। इसके बाद जो धमाके की चपेट में नहीं आए उनके शरीर पर गर्म राख लावे की तरह गिरी। हर तरफ चीख-पुकार और भगदड़ मची थी। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि ब्लास्ट के बाद कई लोगों के शरीर जगह-जगह पड़े थे। वे जान बचाने के लिए लाशों के ऊपर से चढ़कर भागते रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad