Advertisement

रत्न भंडार के भीतरी कक्ष में कोई सुरंग नहीं मिली: न्यायमूर्ति रथ का दावा

श्री जगन्नाथ मंदिर में रत्न भंडार (कोषागार) को लेकर चर्चाओं का सिलसिला अभी रुका नहीं है। इसके आंतरिक...
रत्न भंडार के भीतरी कक्ष में कोई सुरंग नहीं मिली: न्यायमूर्ति रथ का दावा

श्री जगन्नाथ मंदिर में रत्न भंडार (कोषागार) को लेकर चर्चाओं का सिलसिला अभी रुका नहीं है। इसके आंतरिक कक्ष के भीतर एक छिपी हुई सुरंग की चर्चा भी जोरों पर है। अब इन अटकलों के बीच, पुरी के राजा गजपति महाराजा दिव्य सिंह देब ने कहा कि एएसआई जांच के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है।

देब ने गुरुवार को रत्न भंडार के आंतरिक कक्ष के अंदर एक सुरंग या गुप्त कक्षों की संभावित मौजूदगी पर सवालों के जवाब देते हुए यह बात कही। कई स्थानीय लोगों का मानना है कि मंदिर के खजाने के भीतरी कक्ष के अंदर एक गुप्त सुरंग है।

देब ने कहा, "भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) कक्ष की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए लेजर स्कैनिंग जैसे उन्नत उपकरणों का उपयोग कर सकता है। ऐसी तकनीक का उपयोग करने वाला सर्वेक्षण सुरंगों जैसी किसी भी मौजूदा संरचना के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है।"

हालांकि, पर्यवेक्षी समिति के अध्यक्ष और उड़ीसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ, जिन्होंने दस अन्य सदस्यों के साथ आंतरिक कक्ष के अंदर सात घंटे से अधिक समय बिताया, ने अन्यथा रिपोर्ट की।

रथ ने स्पष्ट किया, "हमारे निरीक्षण के आधार पर, हमें सुरंग जैसी सुविधाओं का कोई सबूत नहीं मिला।" उन्होंने मीडिया और सोशल मीडिया प्रभावितों से इस विषय पर गलत सूचना फैलाने से बचने का आग्रह किया।

समिति के एक अन्य सदस्य और सेवक, दुर्गा दासमोहपात्रा ने कहा, "हमने भगवान के खजाने के अंदर कोई गुप्त कक्ष या सुरंग नहीं देखी। रत्न भंडार लगभग 20 फीट ऊंचा और 14 फीट लंबा है।"

उन्होंने निरीक्षण के दौरान कुछ छोटी-मोटी समस्याओं पर गौर किया। उन्होंने कहा, "छत से कई छोटे पत्थर गिरे, और रत्न भंडार की दीवार में दरार आ गई। सौभाग्य से, फर्श गीला नहीं था जैसा कि डर था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad