Advertisement

मुंबई: होर्डिंग गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हुई, 74 लोगों का किया गया रेस्क्यू

महाराष्ट्र के घाटकोपर इलाके में मंगलवार को एक बड़ा होर्डिंग गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो...
मुंबई: होर्डिंग गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हुई, 74 लोगों का किया गया रेस्क्यू

महाराष्ट्र के घाटकोपर इलाके में मंगलवार को एक बड़ा होर्डिंग गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। राष्ट्रीय आपदा बचाव बल के मुताबिक, मौके से 74 लोगों को जीवित बचाया गया है, जबकि 14 को मृत घोषित कर दिया गया है। अबतक कुल पीड़ितों की संख्या 88 है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) सोमवार शाम से फंसे हुए लोगों के लिए बचाव अभियान चला रहा है, जब भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण यह घटना हुई।

एनडीआरएफ इंस्पेक्टर गौरव चौहान ने एएनआई को बताया, "घटना की सूचना शाम करीब 5 बजे मिली। एक विशाल विज्ञापन होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिर गया। लगभग 65 लोगों को बचाया गया है। एनडीआरएफ ने तीन लोगों को बचाया है और मलबे के नीचे चार शवों को ढूंढ निकाला है। हम किसी भी आग की घटना से बचने के लिए हाइड्रोलिक और गैसोलीन उपकरण का उपयोग करने में असमर्थ हैं। हम मलबे को हटाने के लिए क्रेन का उपयोग कर रहे हैं। इससे पहले 65 लोगों को बचाया जा चुका है।''

गौरतलब है कि मुंबई पुलिस ने पंतनगर पुलिस स्टेशन में मालिक भावेश भिड़े और अन्य के खिलाफ आईपीसी 304, 338, 337 और 34 के तहत मामला दर्ज किया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। शिंदे ने यह भी कहा कि सरकार घायलों के इलाज का सारा खर्च उठाएगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आठ लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की है।

एक्स पर एक पोस्ट में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, ''मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक होर्डिंग गिरने से कई लोगों के हताहत होने की खबर बेहद दुखद है। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं और बचाव कार्यों की सफलता की कामना करता हूं।"

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने दुखद घटना में घायल हुए सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी प्रार्थना की।

वीपी धनखड़ ने कहा, "मुंबई के घाटकोपर में बिलबोर्ड गिरने की घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर व्यथित हूं। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं उन सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad