Advertisement

मध्यप्रदेश: हवालात में मृत मिला हत्या का आरोपी; कांग्रेस का आरोप-‘दलितों को बनाया जा रहा निशाना’

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में, हत्या के 31 वर्षीय एक आरोपी का शव रविवार सुबह पुलिस थाने की हवालात में...
मध्यप्रदेश: हवालात में मृत मिला हत्या का आरोपी; कांग्रेस का आरोप-‘दलितों को बनाया जा रहा निशाना’

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में, हत्या के 31 वर्षीय एक आरोपी का शव रविवार सुबह पुलिस थाने की हवालात में फंदे से लटका हुआ मिला। इस सिलसिले में तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस को आरोपी के आत्महत्या करने का संदेह है।

इस बीच, विपक्षी कांग्रेस ने दावा किया कि मृतक दलित था। उसने पुलिस पर अनुसूचित जाति के लोगों को निशाना बनाने का आरोप लगाया।

उप-जिलाधिकारी भूपेंद्र सिंह कुशवाहा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सुबह करीब साढ़े पांच बजे सिविल लाइंस थाने की हवालात में खिड़की से बंधे कपड़े से बालकृष्ण जाटव उर्फ सन्नी का शव लटका हुआ मिला, जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई।

उन्होंने बताया कि मूल रूप से ग्वालियर के रहने वाले सन्नी को एक रिश्तेदार की हत्या के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया गया था, जिसका शव पिछले साल दिसंबर में जिले में एक नहर के पास मिला था।

हालांकि, सन्नी के परिवार ने उसकी गिरफ्तारी के समय को चुनौती देते हुए दावा किया है कि उसे चार दिन पहले हिरासत में लिया गया था।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद ठाकुर ने बताया कि घटनास्थल का दौरा करने के बाद पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने हिरासत में मौत के मामले में थाना प्रभारी एवं निरीक्षक रामबाबू यादव तथा एक हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल को निलंबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि सन्नी की मौत आत्महत्या से हुई है।

ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार न्यायिक मजिस्ट्रेट हिरासत में हुई मौत की जांच करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मृतक का पोस्टमार्टम चिकित्सकों की एक समिति द्वारा कराया जा रहा है। जो भी साक्ष्य सामने आएंगे, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।’’’

ठाकुर ने बताया कि सन्नी का आपराधिक रिकॉर्ड है और उसके खिलाफ विभिन्न पुलिस थानों में पहले भी चार से पांच मामले दर्ज हैं। इस बीच, कांग्रेस ने इस घटना को लेकर मुरैना के पुलिस अधीक्षक को बर्खास्त करने की मांग की।

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी पोस्ट में कहस, ‘‘क्या मध्यप्रदेश में दलित होना अपराध है? कटनी के बाद एक और दलित पुलिस के निशाने पर आ गया।’’

वह पुलिस हिरासत में एक दलित महिला और उसके पोते की कथित पिटाई का जिक्र कर रहे थे, जिसका वीडियो इस सप्ताह वायरल हुआ था। उक्त मामले में भी एक महिला पुलिस अधिकारी और अन्य पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गई थी।

पटवारी ने सवाल किया कि डॉ. भीम राव आंबेडकर की विचारधारा वाले लोगों के खिलाफ भाजपा सरकार इतनी नफरत क्यों पाले हुए है? उन्होंने चेतावनी दी कि अगर मुरैना के पुलिस अधीक्षक को बर्खास्त नहीं किया गया और पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज नहीं किया गया तो वह अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। कांग्रेस नेता ने मृतक के बड़े भाई से फोन पर बात की।

इस बीच, सन्नी के परिवार और अन्य लोगों द्वारा प्रदर्शन शुरू किए जाने के बाद थाने के आसपास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad