Advertisement

कोलकाता रेप मर्डर: सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स का किया गठन, ममता सरकार को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और...
कोलकाता रेप मर्डर: सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स का किया गठन, ममता सरकार को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले को भयावह बताते हुए पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को एफआईआर दर्ज करने में देरी को लेकर फटकार लगाई। साथ ही शीर्ष अदालत ने चिकित्सा पेशेवरों के लिए हिंसा की रोकथाम और सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों पर सिफारिशें करने के लिए 10 सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन किया।

गौरतलब है कि टास्क फोर्स में सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन सहित अन्य शामिल हैं।

बता दें कि कोलकाता में एक जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के कुछ दिनों बाद, शीर्ष अदालत ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले को उठाया और टास्कफोर्स को तीन सप्ताह के भीतर एक अंतरिम रिपोर्ट और दो महीने के भीतर एक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया।

अदालत ने कहा कि टास्क फोर्स लिंग आधारित हिंसा को रोकने और प्रशिक्षुओं, निवासियों और अनिवासी डॉक्टरों के लिए सम्मानजनक कार्य स्थान सुनिश्चित करने के लिए एक कार्य योजना भी तैयार करेगी।

शीर्ष अदालत ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से बलात्कार मामले में जांच की स्थिति पर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को भी कहा। कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को 15 अगस्त को आरजी कर अस्पताल में भीड़ के हमले की घटना पर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया।

शीर्ष अदालत ने मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए कहा कि यह घटना पूरे भारत में डॉक्टरों की सुरक्षा के संबंध में व्यवस्थित मुद्दा उठाती है।

घटना पर संज्ञान लेने वाली मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अगर महिलाएं काम पर नहीं जा पा रही हैं और काम करने की स्थिति सुरक्षित नहीं है, तो हम उन्हें समानता से वंचित कर रहे हैं।

शीर्ष अदालत ने बलात्कार-हत्या मामले में एफआईआर दर्ज करने में देरी पर पश्चिम बंगाल सरकार को फटकार लगाई और पूछा कि अस्पताल अधिकारी क्या कर रहे हैं। न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि अपराध का पता शुरुआती घंटों में चल गया था, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने इसे आत्महत्या का रूप देने की कोशिश की।"

पीठ ने कोलकाता पुलिस को फटकार लगाते हुए पूछा कि हजारों की भीड़ आरजी कर मेडिकल कॉलेज में कैसे घुस गई। इसमें पूछा गया कि जब आरजी कर अस्पताल के प्रिंसिपल का आचरण जांच के दायरे में था, तो उन्हें तुरंत दूसरे कॉलेज में कैसे नियुक्त किया गया।

शीर्ष अदालत ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार की शक्ति का प्रयोग प्रदर्शनकारियों पर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह राष्ट्रीय विरेचन का समय है। शीर्ष अदालत ने कहा कि अधिकांश युवा डॉक्टर 36 घंटे काम कर रहे हैं और कार्यस्थल पर सुरक्षित स्थिति सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय प्रोटोकॉल विकसित करने की आवश्यकता है।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि पश्चिम बंगाल को इनकार की स्थिति में नहीं रहना चाहिए और राज्य में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से विफल हो गई है। उन्होंने कहा कि 7,000 लोगों की भीड़ कोलकाता पुलिस की जानकारी के बिना अस्पताल में प्रवेश नहीं कर सकती। 

"आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकाता में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या की घटना और संबंधित मुद्दा" शीर्षक वाले मामले का स्वत: संज्ञान, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है कि कलकत्ता उच्च न्यायालय पहले से ही कार्रवाई में शामिल है और मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित कर दी गई है।

चिकित्सक से बलात्कार और हत्या के मुद्दे पर डॉक्टरों की हड़ताल को रविवार को एक सप्ताह पूरा हो गया और अब यह दूसरे सप्ताह में प्रवेश कर रही है, जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है। प्रदर्शनकारी डॉक्टर चाहते हैं कि सीबीआई दोषियों को पकड़े और अदालत उन्हें अधिकतम सजा दे। वे सरकार से यह आश्वासन भी चाहते हैं कि ''भविष्य में ऐसी कोई घटना न हो।''

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने इससे इनकार करते हुए कहा कि यह सही नहीं है और अप्राकृतिक मौत का मामला पहले ही दर्ज हो चुका है। सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया कि देर रात तक ऐसी कोई एफआईआर नहीं थी जिससे लगे कि यह हत्या का स्पष्ट मामला है।

सीजेआई ने तब कहा कि हम एक राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन कर रहे हैं और चाहते हैं कि वे वरिष्ठ और जूनियर डॉक्टरों के लिए सुरक्षा उपायों के लिए देश भर में अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों पर सिफारिशें दें।

इस बीच, FAIMA डॉक्टर्स एसोसिएशन ने नेशनल टास्क फोर्स गठित करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया। FAIMA ने अदालत से सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ इंटर्न, रेजिडेंट डॉक्टरों और संकायों के प्रतिनिधित्व को शामिल करने का अनुरोध किया।

सुप्रीम कोर्ट ने अब इस मामले को 22 अगस्त को सूचीबद्ध किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल राज्य से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों पर रोक लगाने की उम्मीद की जाती है और राज्य की शक्ति शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों पर लागू नहीं होती है। शीर्ष अदालत ने टिप्पणी की कि चूंकि अधिक से अधिक महिलाएं कार्यबल में शामिल हो रही हैं, इसलिए देश जमीनी स्तर पर चीजों में बदलाव के लिए एक और बलात्कार का इंतजार नहीं कर सकता।

सीजेआई ने कहा कि मौजूदा अधिनियम डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों के लिए संस्थागत सुरक्षा मानकों को संबोधित नहीं करते हैं।

सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में जूनियर डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। गंभीर चोट के निशान वाला डॉक्टर का शरीर 9 अगस्त को अस्पताल के छाती विभाग के सेमिनार हॉल के अंदर पाया गया था। अगले दिन मामले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस ने एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया था।

13 अगस्त को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मामले की जांच कोलकाता पुलिस से सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया, जिसने 14 अगस्त को अपनी जांच शुरू की।उच्च न्यायालय ने याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जांच को सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया, जिसमें पीड़िता के माता-पिता द्वारा अदालत की निगरानी में जांच की मांग करने वाली एक याचिका भी शामिल थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad