Advertisement

झारखंडः दो बहनों की शादी से बवाल, अब दिल्ली में सुनवाई की तैयारी

दिल लगे दीवार से तो परी क्‍या चीज है। कुछ इसी जुमले को सच करते हुए झारखंड के कोडरमा की दो चचेरी बहनों ने...
झारखंडः दो बहनों की शादी से बवाल, अब दिल्ली में सुनवाई की तैयारी

दिल लगे दीवार से तो परी क्‍या चीज है। कुछ इसी जुमले को सच करते हुए झारखंड के कोडरमा की दो चचेरी बहनों ने आपस में समलैंगिक शादी कर ली। पहले मंदिर में किया, अब 16 दिसंबर को दिल्‍ली में अदालत में विधिवत कोर्ट मैरिज करेंगी। कानूनी रूप से यह अपराध नहीं है। और दोनों बालिग हैं। ऐसे में परिजन और पुलिस वाले चाहकर भी कुछ कर पाने की स्थिति में नहीं हैं। यह शादी चर्चा का विषय है।

दोनों बहनों की उम्र 24 साल और 20 साल बताई जाती है। एक ट्यूशन पढ़ाती है तो दूसरी एक मॉल में काम करती है। कोडरमा में कोई डेढ़ दशक से पत्रकारिता कर रहे अनूप बताते हैं कि बीते कुछ सालों से दोनों में एक दूसरे के प्रति जबरदस्‍त आकर्षण था। न्‍यूयार्क की समलैंगिक जोडी अंजली चक्रवर्ती व सूफी सडल्‍स उनके प्रेरणा का स्रोत बनीं। तय किया कि किसी अनजान पुरुष के साथ जीवन भर बंधने के बदले आपस में ही शादी कर लें। कानून तो यहां का भी अब समलैंगिक विवाह की इजाजत देता है। नवंबर के पहले सप्‍ताह में ही कोडरमा के चंदवार शिवमंदिर में दोनों ने शादी कर ली। घटना के बारे में दो दिसंबर को उनके परिजनों को जानकारी हुई। तो परिजनों ने विरोध किया, सामाजिक मार्यादाओं की दुहाई दी, धमकाया भी। दोनों बहनों का कहना है कि किसी की उन्‍हें परवाह नहीं परिवार स्‍वीकार नहीं करेगा तो अदालत की शरण में जायेंगे। 16 दिसंबर को दिल्‍ली में कोर्ट में शादी के लिए आवेदन करने का फैसला किया है।

मामला कोडरमा के तिलैया थाना के आजाद नगर का है। दोनों चचेरी बहनें इसी मोहल्‍ले में रहती हैं। घर से भाग कर नवंबर के प्रारंभ में ही मंदिर में शादी किया और अपने इलाके से कुछ किलोमीटर दूर चंदवारा के कांको में किराये के मकान में रहने लगीं। परिवार के लोग उन्‍हें लाने गये थे मगर दोनों ने आने से इनकार कर दिया और कहा कि दोनों ने आपस में शादी कर ली है। दोनों को थाना लाया गया मगर पुलिस भी बालिग देख कुछ करने में असमर्थ रही। जानकार बताते हैं कि दोनों के परिजनों को 2018 से ही इनके रिश्‍तों को लेकर भान था। उनपर लगाम लगाते थे मगर दोनों बाहर मिलती रहीं। अंतत: दुनिया की परवाह किये बिना अपने प्‍यार को अंजाम दे दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad