Advertisement

पंचायत चुनाव: तीसरे चरण में कश्मीर में 55.7 फीसदी, जम्मू में 83 प्रतिशत मतदान

जम्मू कश्मीर में चल रहे पंचायत चुनावों के तीसरे चरण में कश्मीर क्षेत्र में 55.7 प्रतिशत, जबकि जम्मू में 83...
पंचायत चुनाव: तीसरे चरण में कश्मीर में 55.7 फीसदी, जम्मू में 83 प्रतिशत मतदान

जम्मू कश्मीर में चल रहे पंचायत चुनावों के तीसरे चरण में कश्मीर क्षेत्र में 55.7 प्रतिशत, जबकि जम्मू में 83 प्रतिशत मतदान हुआ । इस दौरान दो प्रतिद्वंद्वी समूह के बीच संघर्ष में सेना का एक अवकाश प्राप्त कैप्टन मतदान केंद्र पर मारा गया । प्रदेश में पंचायत चुनावों को लेकर आतंकवादियों की धमकी और नेशनल कांफ्रेंस तथा पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी जैसे मुख्य क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के चुनाव बहिष्कार के बावजूद राज्य में तीसरे चरण में भारी मतदान हुआ है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि शनिवार को पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में राज्य में 75 फीसदी से अधिक मतदान हुआ । राज्य में तीन लाख 20 हजार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया । पुलिस ने बताया कि डोडा जिले के कहारा प्रखंड के जौरा पंचायत में एक मतदान केंद्र पर दो समूहों के बीच तीखी बहस के हिंसक हो जाने की घटना में सेना के मानद कैप्टन (अवकाश प्राप्त) मोहम्मद हाफिज (60) की हत्या हो गयी और कई अन्य घायल हो गये। 

गौरतलब है कि राज्य में पंचायत चुनाव 17 नवंबर को शुरू हुआ था, यह नौ चरणों में हो रहा है। यह दलगत आधार पर नहीं हो रहा है। 

वोट कुल 2,773  केंद्रों पर डाले गए जिसमें 918 कश्मीर में और 1,885 जम्मू में थे। 727 मतदान मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील निर्धारित किया गया  जिनमें से 493 कश्मीर और 234 जम्मू में थे।358 सरपंच और 1,652 पंच सीटों के लिए 5,239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने थे जबकि 96 सरपंचों और 1,437 पंचों को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad