Advertisement

गुजरात: मूंछ रखने के नाम पर दलित युवक की पिटाई, सात दिनों में तीसरा मामला

गुजरात में दलितों पर हमलों के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सूबे में मूंछ रखने के नाम पर दलितों की पिटाई के कई...
गुजरात: मूंछ रखने के नाम पर दलित युवक की पिटाई, सात दिनों में तीसरा मामला

गुजरात में दलितों पर हमलों के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सूबे में मूंछ रखने के नाम पर दलितों की पिटाई के कई मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामला गांधीनगर के पास एक गांव का है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, मंगलवार को एक 17 वर्षीय किशोर को दो अज्ञात मोटरसाइकिल सवारों ने कथित तौर पर मूंछ रखने के कारण ब्लेड मारकर घायल कर दिया।

बता दें कि सप्ताह भर में कथित तौर पर दलित युवकों की सवर्णों द्वारा पिटाई का यह तीसरा मामला है। इसी हफ्ते गुजरात मे ही एक दलित युवक को कथित तौर पर सवर्णों ने इसलिए पीट कर मार डाला क्योंकि वो एक मंदिर में हो रहा गरबा देख रहा था।

पीड़ित युवक ने बताया कि उस पर 25 सितंबर को भी हमला किया गया था। उस दिन वह पीयूष परमार के साथ था जिस पर मूंछ रखने के चलते ही हमला किए जाने का आरोप है।

गांधी नगर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) वीरेंद्र सिंह यादव के मुताबिक पुलिस मामले को देख रही है। उन्होंने कहा कि आईपीसी की धारा 326 के तहत केस दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि मुंह ढक कर आए दो बाइक सवारों ने युवक पर हमला किया था। इस बीच आणंद जिले में एक दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या करने की घटना के बाद दलित कार्यकर्ता सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने बुधवार को गुजरात विधानसभा के सामने प्रदर्शन करने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि गुजरात के आणंद जिले में 21 वर्ष के युवक की हत्या कर दी गई।  पुलिस ने बताया कि रविवार की सुबह करीब चार बजे दलित युवक की लाश मिली। प्रकाश सोलंकी ने बताया कि उसका चचेरा भाई जयेश सोलंकी और वह भदरनियां गांव के मंदिर के पास बैठे थे उस समय कुछ लोग उनके पास आए और उन्हें जाति सूचक शब्द कहे। पुलिस ने बताया कि इस घटना के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है। अब पुलिस उन लोगों के इस बयान के आधार पर पुलिस घटना की पड़ताल कर रही है।

वहीं भदरनिया के पुलिस अधिकारी ने बताया कि दलित लोगों का आरोप है कि जो पटेल जाति के लोग आए थे उन्होंने कहा कि दलितों को गरबा देखने का कोई अधिकार नहीं है। उन लोगों ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए उसे पीटना शुरू कर दिया। उन्होंने जयेश का सिर पास बनी दीवार पर जोर से टकराया। उसके सिर से तेज खून बहने लगा।

जयेश को फौरन करमसद अस्पताल ले जाया गया। उसे रात भर गंभीर हालत में अस्पताल में रखा गया। जिसके बाद सुबह उसकी मौत हो गई। डिप्टी एसपी एससीएसटी सेल एएम पटेल ने बताया कि पुलिस ने तरहरीर के आधार पर आठ व्यक्तियों के खिलाफ क्रूरता अधिनियम और हत्या की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad