Advertisement

शिवराज की 5 रुपए की 'मामा' थाली में मिलेगा गरीबों को भरपेट भोजन

अपने राजनैतिक कैरियर में बतौर मुख्‍यमंत्री 11 साल पूरे करने के अवसर पर आयोजित किए गए गरीब कल्याण प्रशिक्षण सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तमिलनाडु की तरह अपने सूबे में दीनदयाल रसोई शुरू करने की घोषणा की है। इंडस्ट्री के सीएसआर फंड व सरकार की मदद से यह रसोई मजदूरों व गरीबों को 5 रुपए में भरपेट भोजन कराएगी।
शिवराज की 5 रुपए की 'मामा' थाली में मिलेगा गरीबों को भरपेट भोजन

तमिलनाडु में एक रुपए में एक इडली और 15 रुपए में भरपेट भोजन मिलता है। ओडिशा सरकार ने भी सस्ते भोजन की योजना चालू की है। 

भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित सम्मेलन में शिवराज सिंह ने यह घोषणा करते हुए कहा कि फिलहाल पांच रुपए में भोजन की शुरुआत भोपाल से होगी। बाद में इसे अन्य बड़े शहरों में लागू करेंगे। अगले साल के बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा।  

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में गरीबों के लिए कई अन्य योजनाओं की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब गरीब का दो लाख रुपए तक का इलाज होगा। यह रकम विधायक, मंत्री या मुख्यमंत्री के स्वेच्छा अनुदान से अलग होगी। गरीबों के बच्चे यदि मेडिकल, इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा पास कर आईआईएम या आईआईटी में प्रवेश लेते हैं तो सरकार पूरी फीस भरेगी।

युवाओं को योग्‍य बनाने के लिए हर साल 7.5 लाख लोगों की ट्रेनिंग होगी, जिन्हें रोजगार या स्व रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि मध्यप्रदेश में पैदा होने वाले प्रत्येक गरीब भूमि हीन परिवार को रहने के लिए आवासीय पट्टा दिया जाएगा। इसका कानून विधानसभा के इसी सत्र में लाया जा रहा है। सर्वे अभी से होगा।

यह संशोधन भी कर रहे हैं कि यदि कोई कांट्रैक्टर मजदूरों को शहरों में लेकर आता है तो वह काम पूरा होने तक उनके रहने की न्यूनतम व्यवस्था करे। तीर्थ दर्शन योजना को भी बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने इसमें गंगा सागर, कामाख्या, गिरनार, पटना साहेब आदि को भी जोड़ दिया है। 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में वर्ष 2022 तक सभी आवासहीन को आवास मुहैया कराए जाएंंगेे। शहरी क्षेत्रों में 40 हजार से अधिक पक्के मकान बन चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी की तरह पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जन-धन खातों में जितना भी पैसा जमा हुआ है, उसे अब किसी को मत लौटाना। कोई दबाव बनाए तो प्रधानमंत्री और मुझे चिट्ठी लिख देना। 

लालिमा अभियान की शुरुआत

मुख्यमंत्री ने एनीमिया दूर करने के लिए बालिकाओं और महिलाओं को आयरन फॉलिक एसिड की गोली खिलाकर लालिमा अभियान का शुभारंभ किया। इसमें बताया गया कि आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन की कमी होती है। इससे कुपोषण होता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad