Advertisement

देश का पहला गौ विश्वविद्यालय हरियाणा में खोलने का प्रस्ताव

हरियाणा सरकार के अधीन आने वाले गौ सेवा आयोग ने अब राज्य में गौ विश्वविद्यालय खोलने का प्रस्ताव दिया है। इसके पीछे प्रमुख तर्क यह है कि इस विश्वविद्यालय में गाय के दूध, मूत्र और गोबर पर रिसर्च तो होगा ही साथ ही गौ पालन के प्रति लोगों का झुकाव भी बढ़ेगा। इसके लिए पांच सौ एकड़ जमीन की आवश्यक्ता बताई जा रही है।
देश का पहला गौ विश्वविद्यालय हरियाणा में खोलने का प्रस्ताव

हरियाणा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष भानी राम मंगला के अनुसार गुजरात के अहमदाबाद और बड़ोदरा दौरे के बाद यह योजना बनाई गई है। उन्होने कहा कि गुजरात में गौशालाओं के संचालन की प्रक्रिया को हरियाणा में अमल में लाए जाने की योजना है। इसके लिए विश्वविद्यालय के जरिए ही इस योजना को अमल में लाया जा सकता है। प्रस्ताव के तहत गो विश्वविद्यालय खुलने से गाय के दूध, मूत्र और गोबर पर विस्तृत रिसर्च हो पाएगी। भानी राम मंगला के मुताबिक इस सिलसिले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी मुलाकात करेंगे। 

भानी के मुताबिक इसके लिए ऐसी ग्राम पंचायत का चयन किया जाएगा जहां के लोग पांच सौ एकड़ जमीन दान में दे सके। इस विश्वविद्यालय के बनने से लोगों को रोजगार मिलेगा और गाय के संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रस्ताव के मुताबिक पहले चरण में डिप्लोमा कोर्स की शुरूआत की जाएगी उसके बाद अन्य कोर्स शुरू किए जाएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad