Advertisement

मौसम विभाग पर गलत पूर्वानुमान बताने का आरोप, किसानों ने कराई एफआईआर

महाराष्ट्र में मराठवाड़ा क्षेत्र के किसानों ने मौसम की गलत जानकारी देने के आरोप में भारतीय मौसम विभाग के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत के मुताबिक किसानों ने मौसम विभाग पर बीज और कीटनाशक बेचने वाली कंपनियों के साथ मिलीभगत का आरोप भी लगाया है।
मौसम विभाग पर गलत पूर्वानुमान बताने का आरोप, किसानों ने कराई एफआईआर

महाराष्ट्र में किसानों ने मौसम विभाग पर गलत जानकारी देने और कीटनाशक कंपनियों से मिलीभगत का आरोप लगाया है। किसानों का कहना है कि मौसम विभाग ने जून में ठीक-ठाक बारिश का पूर्वानुमान दिया था, उसी आधार पर उन्होंने फसल लगाई। लेकिन बारिश नहीं हुई और उन्हें भारी नुकसान हुआ है।

किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ बीड जिले के माजलगांव तहसील में डिंडरुड थाने में शिकायत दर्ज कराई है। किसानों के मुताबिक मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर फसल तो लगा दी, लेकिन बारिश न होने की वजह से उन्हें बारिश के भरोसे रहना पड़ा।

शिकायतकर्ताओं में से एक बीड जिले के आनंदगांव के किसान गंगाभीषण तावड़े (54) ने मीडिया में कहा कि मौसम विभाग ने किसानों को गलत जानकारी दी और कहा कि इस साल खरीफ की फसल के वक्त जून में पर्याप्त बारिश होगी।

तावड़े ने कहा कि किसानों ने मौसम विभाग की बात मानकर फसल लगाई, लेकिन थोड़े वक्त बाद बारिश ही नहीं हुई। किसानों की सारी लागत तबाह हो गई। तावड़े ने बताया कि इस इलाके के किसान जून के पहले सप्ताह में ही खरीफ सीजन में फसल की बुवाई कर देते हैं। मौसम विभाग ने इस बार कहा था कि जून-जुलाई में काफी बारिश होगी। उन्होंने कहा कि किसानों ने बीज, खाद और कीटनाशक के साथ ही मजदूरी पर लाखों रुपये खर्च कर दिए, लेकिन बारिश न होने की वजह से सब खत्म हो गया है।

तावड़े के अनुसार किसानों ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। माजलगांव पुलिस थाने के एक अधिकारी ने किसानों की तरफ से शिकायत मिलने की बात कही है। मौसम विभाग से अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं आई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad