Advertisement

बंगाल के बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट, चार लोगों की मौत, कई घायल

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में सोमवार को एक कोयला खदान में विस्फोट होने से चार लोगों की मौत हो गई और कई...
बंगाल के बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट, चार लोगों की मौत, कई घायल

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में सोमवार को एक कोयला खदान में विस्फोट होने से चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। हालांकि, पश्चिम बंगाल विद्युत विकास निगम लिमिटेड (डब्ल्यूबीपीडीसीएल) ने दावा किया कि उसकी खदान में विस्फोट के कारण पांच लोगों की जान चली गई।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 10.30 बजे भदुलिया ब्लॉक में हुई। उन्होंने बताया, "अभी तक हमने चार शव बरामद किए हैं। बचाव अभियान जारी है।"

डब्ल्यूबीपीडीसीएल के एक अधिकारी ने बताया कि यह विस्फोट उस समय हुआ जब गंगारामचक और गंगारामचक-भदुलिया कोयला खदानों में नियोजित विस्फोटों के लिए डेटोनेटर ले जाए जा रहे थे।

घटनास्थल का दौरा करने वाले स्थानीय भाजपा विधायक अनूप साहा ने कहा, "कम से कम पांच लोग मारे गए हैं और तीन अन्य घायल हो गए हैं। उनकी हालत गंभीर बताई गई है। विस्फोटक सामग्री को उचित सावधानी के बिना ट्रक से उतार दिया गया था।"

डब्ल्यूबीपीडीसीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी बी सलीम ने पीटीआई-भाषा को बताया, "यह घटना कोयला ब्लॉक के डंप यार्ड में हुई। विस्फोट के कारण का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। विस्फोट में मारे गए लोग खदान संचालन के लिए तैनात एजेंसी के श्रमिक थे। फिलहाल हम प्रभावित श्रमिकों को सहायता प्रदान कर रहे हैं।"

एक खान विकासकर्ता और ऑपरेटर (एमडीओ) कैप्टिव ब्लॉक पर परिचालन चलाता है।

पश्चिम बंगाल सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी डब्ल्यूबीपीडीसीएल के पास पांच बिजली संयंत्र हैं और इसकी स्थापित क्षमता 4,265 मेगावाट है। चालू वित्त वर्ष में 660 मेगावाट अतिरिक्त तापीय क्षमता जुड़ने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad