Advertisement

लगातार दूसरे दिन भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब, अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस

  दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को लगातार दूसरे दिन 'खराब' श्रेणी में रही और अगले छह दिनों में इसमें...
लगातार दूसरे दिन भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब, अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को लगातार दूसरे दिन 'खराब' श्रेणी में रही और अगले छह दिनों में इसमें कोई सुधार होने की संभावना नहीं है। जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार की सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है, जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आर्द्रता का स्तर 42 फीसदी से 96 फीसदी के बीच रहा।

दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम 4 बजे 237 था, जो रविवार को शाम 4 बजे 232 से खराब हो गया था। गाजियाबाद में यह 247, फरीदाबाद में 286, ग्रेटर नोएडा में 254, गुरुग्राम में 232 और नोएडा में 254 थी।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है। रविवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के निर्णय समर्थन प्रणाली के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में परिवहन क्षेत्र में पीएम2.5 प्रदूषण का 19 प्रतिशत हिस्सा था। आईआईटीएम की अर्ली वार्निंग सिस्टम ने कहा कि अगले छह दिनों में हवा की गुणवत्ता "बड़े पैमाने पर खराब श्रेणी में" रहने की संभावना है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने अगले तीन दिनों में 12 किमी प्रति घंटे की चरम हवा की गति की भविष्यवाणी की है, जिससे प्रदूषकों का केवल मध्यम फैलाव होगा।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के आंकड़ों से पता चला है कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। कृषि प्रधान राज्य ने शनिवार को 169, रविवार को 206 और सोमवार को 403 खेत में आग की सूचना दी।

विशेषज्ञों के अनुसार, सितंबर के अंत और अक्टूबर में बारिश के दो लंबे समय के कारण धान की कटाई में देरी से पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि हो सकती है क्योंकि किसान अपने खेतों को अगले के लिए तैयार करने के लिए समय के खिलाफ दौड़ में होंगे।

प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के साथ, पंजाब और हरियाणा में धान की पराली जलाना राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर और नवंबर में वायु प्रदूषण के स्तर में खतरनाक वृद्धि का एक प्रमुख कारण है। गेहूं और आलू की खेती से पहले फसल के अवशेषों को जल्दी से हटाने के लिए किसानों ने अपने खेतों में आग लगा दी।

रविवार को, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने एजेंसियों से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण के तहत उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए कहा, क्योंकि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर पहुंच गई थी।

GRAP स्थिति की गंभीरता के अनुसार राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण रोधी उपायों का एक समूह है।

चरण 1 (खराब वायु गुणवत्ता) के तहत, सीएक्यूएम ने वायु प्रदूषण की दूरस्थ निगरानी के लिए संबंधित राज्यों के "वेब पोर्टल" पर पंजीकृत नहीं होने वाले भूखंडों के बराबर या 500 वर्ग मीटर से अधिक आकार वाले साइटों पर निर्माण और विध्वंस गतिविधियों को रोकने की सिफारिश की है। परियोजना समर्थकों को निर्माण स्थलों पर धूल शमन, निर्माण और विध्वंस कचरे के प्रबंधन और एंटी-स्मॉग गन के उपयोग के लिए दिशानिर्देशों के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

संबंधित एजेंसियों को सड़कों की समय-समय पर मशीनीकृत सफाई और पानी के छिड़काव को सुनिश्चित करने और बायोमास और नगरपालिका ठोस कचरे को खुले में जलाने पर प्रतिबंधों के उल्लंघन के लिए भारी जुर्माना लगाने की आवश्यकता है।

अधिकारियों को वाहनों के लिए पीयूसी (प्रदूषण के तहत प्रदूषण) मानदंडों को सख्ती से लागू करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी निगरानी रखने की आवश्यकता है कि लैंडफिल और डंपसाइट पर कोई जलने की घटना न हो।

उन्हें यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि थर्मल पावर प्लांट उत्सर्जन मानदंडों का पालन करते हैं और उद्योगों द्वारा केवल स्वीकृत ईंधन का उपयोग किया जाता है, और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad