Advertisement

दिल्लीः टकराव के बीच LG से मिले केजरीवाल, उम्मीद है 'हालात सुधरेंगे'

आरोप-प्रत्यारोप के बीच दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक...
दिल्लीः टकराव के बीच LG से मिले केजरीवाल, उम्मीद है 'हालात सुधरेंगे'

आरोप-प्रत्यारोप के बीच दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक की। केजरीवाल ने शुक्रवार को मनीष सिसोदिया के आवास पर सीबीआई की छापेमारी के बाद पहली बार वी के सक्सेना से मुलाकात की और कहा कि जो कुछ भी हुआ वह 'दुर्भाग्यपूर्ण' है और उम्मीद है कि स्थिति में सुधार होगा।

दोनों के बीच करीब 40 मिनट तक बैठक हुई। सीएम केजरीवाल ने बताया कि इस बैठक में एलजी सक्सेना से मिलकर कूड़े की समस्या और सफाई की बात हुई। कूड़े के पहाड़ को लेकर भी बात हुई। आग लगने की घटना से मौत पर केजरीवाल ने कहा दिल्ली सरकार पूरी मदद करेगी। सीएम ने बताया कि दोनों के बीच काफी अच्छे वातावरण में बात हुईष

उप-राज्यपाल के साथ आप की तनातनी के बीच, केजरीवाल पिछली तीन साप्ताहिक बैठकों में शामिल नहीं हुए थे, जो हर शुक्रवार को निर्धारित की जाती थीं, जिसमें 19 अगस्त को उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के आवास पर छापेमारी भी शामिल थी। यह छापेमारी दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में की गई थी। एलजी सक्सेना ने शराब नीति के कार्यान्वयन की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

बैठक के बाद केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, "जो कुछ भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था। मुझे उम्मीद है कि स्थिति में सुधार होगा। हमने बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में चर्चा की।" उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में शुक्रवार की बैठकें नहीं हो सकीं क्योंकि वह "संयोग से" दिल्ली से बाहर थे।

उन्होंने कहा, "आज की बैठक बहुत अच्छी थी ... कई मुद्दों पर चर्चा हुई। मैंने उनसे एमसीडी के काम को एक साथ सुधारने का अनुरोध किया क्योंकि शहर में गंदगी एक बड़ा मुद्दा बन गया है। मैंने कचरा डंप को हटाने में दिल्ली सरकार की मदद की भी पेशकश की जिसमें काम की गति वर्तमान के साथ वर्षों लगेंगे।"

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि "सभी व्यक्तिगत हमलों और बदनामी के बावजूद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस सप्ताह उपराज्यपाल से मुलाकात के लिए एक सकारात्मक कदम उठाया है।" उन्होंने कहा, "भले ही आम आदमी पार्टी (आप) और एलजी कार्यालय राज्य में राजनीतिक स्थिति के कारण लॉगरहेड्स में रहे हैं और शब्दों के गर्म युद्ध में लगे हुए हैं, मुख्यमंत्री ने एलजी के साथ दिल्ली की बेहतरी के लिए मुलाकात की। सुनिश्चित करें कि शहर की प्रगति किसी भी बाधा को पूरा न करे।"

भारद्वाज ने कहा कि किसी भी "गलतफहमी" से बचने के लिए, यह समझना उचित है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल को दिल्ली के लोगों ने पिछले तीन कार्यकालों में लगातार "अटूट समर्थन" के साथ "सत्ता में डाल दिया"। आप प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली की जनता ने केजरीवाल को हर दिल्लीवासी के लिए काम करने और राज्य का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए चुना है।

उन्होंने कहा, "इस तथ्य को स्वीकार करते हुए, मुख्यमंत्री ने किसी भी प्रकार की राजनीति से ऊपर और उससे परे दिल्ली के विकास को प्राथमिकता दी है। उन्होंने बार-बार कहा है कि वह दिल्ली के विकास के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं और किसी के भी सामने याचना करने के लिए तैयार हैं। यह, यदि आवश्यक हो। ”

उन्होंने कहा, "इसी तथ्य के कारण आप और मुख्यमंत्री ने इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है।" भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली के लोगों का हित आप और उसकी सरकार के लिए 'सर्वोपरि और पवित्र' है। उन्होंने कहा, "कोई भी संघर्ष इसके प्रति हमारी प्रतिबद्धता में बाधा नहीं डाल सकता है। चाहे कुछ भी हो, हम सहयोग करेंगे और दिल्ली के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे।" "भले ही हमारा प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) के साथ राजनीतिक संघर्ष या असहमति हो, लेकिन यह दिल्ली के विकास को सुनिश्चित करने में हमारे लिए एक निवारक के रूप में कार्य नहीं करेगा।"

आप के लिए, भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली और उसके लोगों का "बड़ा अच्छा" हमेशा "राजनीतिक या वैचारिक संघर्ष" से अधिक मूल्य का होगा। शराब नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद दिल्ली में आप सरकार और एलजी के बीच संबंध खराब हो गए हैं। आप नेताओं ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान सक्सेना के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए।

भ्रष्टाचार के आरोपों पर नाराजगी जताते हुए, एलजी ने 1 सितंबर को ट्वीट्स की एक श्रृंखला में केजरीवाल पर सीधा हमला किया, जिसमें उन पर "हताशा" से "विचलित करने की रणनीति और झूठे आरोप" का सहारा लेने का आरोप लगाया।

भ्रष्टाचार के आरोपों पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, एलजी ने कहा था कि आबकारी नीति 2021-22 में "गंभीर विसंगतियों" सहित विभिन्न मुद्दों को उनके द्वारा हरी झंडी दिखाई गई थी, लेकिन "दुर्भाग्य से" उन्हें जो प्रतिक्रिया मिली, वह "छद्म" और "व्यक्तिगत हमले" के रूप में था। " एलजी ने राज्यसभा सांसद संजय सिंह, विधायक आतिशी, दुर्गेश पाठक और सौरभ भारद्वाज सहित आप के कई नेताओं को कानूनी नोटिस भी भेजे।

कानूनी कार्रवाई का जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा था कि जो लोग सार्वजनिक जीवन में हैं उन्हें अपने खिलाफ लगे आरोपों की किसी भी जांच के लिए तैयार रहना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मई में दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में कार्यभार संभालने वाले सक्सेना के साथ अपनी पहली बैठक के बाद कहा था कि वे समन्वय के लिए दिल्ली से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हर शुक्रवार शाम 4 बजे मिलेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad