Advertisement

हिमाचल, उत्तराखंड की ज्यादातर जगहों से ज्यादा ठंडी दिल्ली; रविवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट

दिल्ली सहित उत्तर भारत में शनिवार को भीषण शीतलहर का प्रकोप रहा और राजधानी के कई हिस्सों में न्यूनतम...
हिमाचल, उत्तराखंड की ज्यादातर जगहों से ज्यादा ठंडी दिल्ली; रविवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट

दिल्ली सहित उत्तर भारत में शनिवार को भीषण शीतलहर का प्रकोप रहा और राजधानी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम सात डिग्री कम दर्ज किया गया, जिससे यह कड़ाके की ठंड वाला दिन बन गया। सुबह-सुबह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे के पास, पालम वेधशाला में घने कोहरे के कारण दृश्यता 25 मीटर तक कम हो गई। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरे की स्थिति के कारण 36 ट्रेनें एक घंटे से सात घंटे की देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने रविवार के लिए दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि घना कोहरा, ठंडे दिन और शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

सफदरजंग वेधशाला, दिल्ली का प्राथमिक मौसम स्टेशन, ने न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया - हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों और जम्मू और कश्मीर के कुछ हिल स्टेशनों की तुलना में कम। मध्य दिल्ली के रिज वेदर स्टेशन पर भीषण शीतलहर के कारण न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। वनस्थली (1.7 डिग्री सेल्सियस), सीकर (1 डिग्री सेल्सियस), पिलानी (0.6 डिग्री सेल्सियस) और चुरू (0 डिग्री सेल्सियस) सहित राजस्थान में केवल कुछ स्थानों पर न्यूनतम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

लोधी रोड और आयानगर के मौसम केंद्रों में पारा गिरकर क्रमश: 2 डिग्री सेल्सियस और 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर-पश्चिम भारत और देश के आसपास के मध्य और पूर्वी हिस्सों में कोहरे की घनी परत बनी हुई है, जिससे सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ है।

मौसम कार्यालय के अनुसार, "बहुत घना" कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 मीटर के बीच "घना", 201 और 500 मीटर के बीच "मध्यम", और 501 और 1,000 मीटर के बीच "उथला" होता है।

इसके बेस स्टेशन के न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के साथ, दिल्ली चंबा (5.8 डिग्री), डलहौजी (8.3 डिग्री), धर्मशाला (9.2 डिग्री), शिमला (7.8 डिग्री), हमीरपुर (3.9 डिग्री), मनाली (4 डिग्री) से अधिक ठंडा रहा। डिग्री), कांगड़ा (5.6 डिग्री), सोलन (3 डिग्री), देहरादून (6 डिग्री), मसूरी (8.1 डिग्री) और नैनीताल (5.8 डिग्री), भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार।

राजधानी में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम सात डिग्री कम दर्ज किया गया, जिससे यह कड़ाके की ठंड वाला दिन बन गया। कोल्ड स्नैप पावर ग्रिड पर दबाव डाल रहा है और बेघरों और जानवरों को चुनौती दे रहा है। दिल्ली में सर्दियों में बिजली की मांग शुक्रवार को बढ़कर रिकॉर्ड 5,526 मेगावाट हो गई। आईएमडी ने कुछ स्थानों पर कृषि, पशुधन, जल आपूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव की चेतावनी दी है।

वेदरमैन ने यह भी कहा कि ठंड के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण शीतदंश हो सकता है और किसी को कंपकंपी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए - पहला संकेत है कि शरीर गर्मी खो रहा है - और घर के अंदर रहना चाहिए।

एडवाइजरी में कहा गया है, 'विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं और पर्याप्त इम्युनिटी बनाए रखने के लिए पर्याप्त गर्म तरल पदार्थ पिएं। बाहरी गतिविधियों से बचें या सीमित करें।' राजस्थान और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में 8 दिसंबर (रविवार) को शीतलहर से भीषण शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। हालांकि, एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में कुछ दिनों के बाद थोड़ी राहत मिलने की संभावना है, आईएमडी ने कहा।

मैदानी इलाकों में, यदि न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या 10 डिग्री सेल्सियस और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जाता है, तो मौसम कार्यालय शीत लहर की घोषणा करता है। एक गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य सीमा से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक होता है। एक ठंडा दिन तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है। अत्यधिक ठंडा दिन वह होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad