Advertisement

दिल्ली में अब 800 रुपये में होगी कोरोना की जांच, केजरीवाल ने दिए आदेश

दिल्ली में अब आरटी-पीसीआर की जांच अब 800 रुपये में होगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह...
दिल्ली में अब 800 रुपये में होगी कोरोना की जांच, केजरीवाल ने दिए आदेश

दिल्ली में अब आरटी-पीसीआर की जांच अब 800 रुपये में होगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार ने इसे बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। अब तक दिल्ली में आरटीपीसीआर जांच 2400 रुपये में होती थी। 

दिल्ली सरकार के आदेश के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत आधी से भी कम हो गई है। अब सरकारी अस्पतालों में फ्री में, प्राइवेट लैब में 800 रुपये में और घर पर आरटीपीसीआर जांच के लिए 1200 रुपये लगेंगे। बता दें कि हाईकोर्ट ने भी दिल्ली सरकार को आरटी-पीसीआर जांच की ज्यादा कीमतों के लिए फटकार लगाई थी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी थी, 'मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी-पीसीआर परीक्षणों की दरें कम की जाएं, जहां पर सरकार के प्रतिष्ठानों में परीक्षण निःशुल्क किए जा रहे हैं। इससे निजी लैब/अस्पतालों में कोरोना का टेस्ट कराने वालों को मदद मिलेगी।'

अभी तक कंटेनमेंट जोन में लक्षण वाले लोगों और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों के ही आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जाते रहे हैं लेकिन, अब नई नीति के अनुसार कंटेनमेंट जोन में रहने वाले हाई रिस्क लोगों के आरटी-पीसीआर टेस्ट पर जरूरी होंगे। हाई रिस्क लोगों में वरिष्ठ नागरिक, गर्भवती, ऐसे लोग जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं आदि शामिल हैं। हालांकि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी लोगों को एंटीजन टेस्ट से चेक किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad