Advertisement

यूपी के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस करेगी बसपा उम्मीदवार का समर्थन

उत्तर प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार के...
यूपी के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस करेगी बसपा उम्मीदवार का समर्थन

उत्तर प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार के समर्थन का फैसला किया है।

इस खबर की जानकारी देते हुए कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय सिंह लल्लू ने बताया कि आज सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई और सलाह मशविरे के बाद तय किया गया कि हम चुनाव में बसपा उम्मीदवार को वोट देंगे। उन्होंने कहा, 'हमने सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ धर्म निरपेक्ष ताकतों से हाथ मिलाने का फैसला किया है। हमने बसपा उम्मीदवार को मत देना तय किया है।'

पीटीआई के मुताबिक, लल्लू ने बताया कि पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व को इस फैसले से अवगत कराया गया है और केन्द्रीय नेतृत्व ने इसका समर्थन किया है। बसपा के पास 19 विधायक हैं। उसे इस चुनाव में अपने उम्मीदवार की जीत के लिए और 18 मतों की आवश्यकता होगी। बसपा ने भीमराव आंबेडकर को प्रत्याशी बनाया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दस सीटें खाली हो रही है, जिसमें आठ सीटें तो बीजेपी के खाते में जाएंगी जबकि एक सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्जा तय है। लेकिन एक सीट पर पूरे विपक्षी पार्टियों के वोट मिलकर जीत सकते है। एक सीट जितने के लिए 37 मत की आवश्यकता होती है। उसमें सपा के बचे 10, बसपा के 19, कांग्रेस के 7 और रालोद का 1 विधायक मिलकर 37 की संख्या हो जाती है, लेकिन समाजवादी पार्टी के नाराज नेता शिवपाल सिंह यादव का वोट किधर जाएगा कहा नहीं जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad