Advertisement

एनआईए ने कनाडा स्थित वांछित खालिस्तानी आतंकवादी के प्रमुख सहयोगी को किया गिरफ्तार

एनआईए ने कनाडा स्थित खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा के एक प्रमुख सहयोगी को...
एनआईए ने कनाडा स्थित वांछित खालिस्तानी आतंकवादी के प्रमुख सहयोगी को किया गिरफ्तार

एनआईए ने कनाडा स्थित खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा के एक प्रमुख सहयोगी को व्यापारियों से जबरन वसूली के लिए घातक हथियारों की आपूर्ति से जुड़े एक बड़े आतंकी नेटवर्क मामले में गिरफ्तार किया है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बयान में कहा कि मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के रहने वाले बलजीत सिंह उर्फ राणा भाई उर्फ बल्ली को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया।

इसमें कहा गया कि बल्ली पंजाब में लांडा के एजेंटों के लिए एक प्रमुख हथियार आपूर्तिकर्ता पाया गया।

इसमें कहा गया है कि इन हथियारों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया गया था, जिसमें व्यापारियों और अन्य लोगों से जबरन वसूली भी शामिल थी।

एनआईए ने कहा कि मामले में एनआईए की जांच में लांडा के सहयोगी के रूप में पहचाने जाने वाले गुरप्रीत सिंह गोपी और एक अन्य खालिस्तानी आतंकवादी सतनाम सिंह सत्ता की गिरफ्तारी हुई थी।

10 जुलाई, 2023 को एनआईए द्वारा स्वत: संज्ञान से दर्ज किए गए मामले की जांच से पता चला कि बलजीत सिंह ने पंजाब और अन्य स्थानों पर हिंसक कृत्यों को अंजाम देकर भारत को अस्थिर करने के लिए विभिन्न प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों की एक बड़ी साजिश के हिस्से के रूप में सत्ता को हथियार भी मुहैया कराए थे।

ऐसा माना जाता है कि लांडा और सट्टा दोनों भारत में आतंक को बढ़ावा देने के लिए कनाडा से काम कर रहे हैं। बयान में कहा गया है कि एनआईए खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई के तहत अपनी जांच जारी रखे हुए है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad