Advertisement

सांसदों-विधायकों को फ्री टिकट बंद हो तो बढ़ जाएगी रेलवे की आय

हमारे देश में माननीयों को अगर रेलवे फ्री टिकट देना बंद कर दे तो उसकी आय में काफी इजाफा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने रेलवे की आय बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट में सुझाव मांगे है। जिसमें लोगों नेे उत्‍साह से भाग लेकर इस तरह का रोचक सुझाव दिया।
सांसदों-विधायकों को फ्री टिकट बंद हो तो बढ़ जाएगी रेलवे की आय

 

आम बजट में रेल बजट शामिल करने के बाद सरकार रेलवे की आय को बढ़ाने पर गंभीरता से प्रयास कर रही हैं। इसी क्रम ने उसने जनता से आय बढ़ाने को लेकर राय मांगी है। लोग इसमें उत्‍साह से भाग लेकर अपनी बेबाक राय रख रहे हैं। अधिकांश लोगों ने रेलवे की जमीन में खेती करने का सुझाव भी दिया है।

सबसे अहम बात जो सामने आई है वह यह है कि लोगों ने रेलवे कर्मचारियों, सांसदों, विधायकों की फ्री यात्रा खतम करने का सुझाव देते हुए रेलवे में टिकट को लेकर होने वाले भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगाने को कहा है।

कुछ लोगों ने रेलवे स्‍टेशनों को बिजनेस के हिसाब से विकसित करने की बात कही है। कुछ अन्‍य सुझाव आए जिनमें रेलवे का स्‍क्रैप बेचने, स्‍टेशनों और ट्रेनों में विज्ञापन करने, आरओबी के नीचे दुकान बनाने की सलाह शामिल है। उल्‍लेखनीय है कि विदेशों में 10 से 20 फीसदी की आय रेलवे किराया के अलावा हासिल कर लेती है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad