Advertisement

45 साल के इतिहास में भारतीय रक्षामंत्री की पहली बांग्लादेश यात्रा

रक्षा मंत्राी मनोहर पर्रिकर दो दिन की बांग्लादेश यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे। वह दोनों देशों के बीच के रक्षा रिश्तों को प्रगाढ़ करने के लिए शीर्ष असैनिक और सैनिक नेतृत्व से मुलाकात करेंगे।
45 साल के इतिहास में भारतीय रक्षामंत्री की पहली बांग्लादेश यात्रा

पिछले 45 साल के दौरान किसी भारतीय रक्षामंत्री की बांग्लादेश की यह पहली यात्रा है। उनका स्वागत बांग्लादेश सेना के प्रिंसिपल स्टाफ आफिसर लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद महफूजुर रहमान और अन्य सरकारी अधिकारियों ने किया। पर्रिकर 11 सदस्यों वाले एक उच्च शक्ति प्राप्त शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

यहां जारी सेना की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अपने बांग्लादेश प्रवास के दौरान वह बांग्लादेशी राष्‍ट्रपति अब्‍दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे।

पर्रिकर द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री के रक्षा एवं सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल :रिटायर्ड: तारिक अहमद सिद्दीक से भी मिलने वाले हैं। रक्षामंत्री के साथ थल सेना और वायुसेना के वाइस चीफ और नौसेना के डिप्टी चीफ तथा तटरक्षक प्रमुख भी हैं। वह गुरुवार को चटगांव की सैन्य अकादमी जाएंगे।

भारतीय सेना के अधिकारी बांग्लादेश की थल सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे और सैन्य सहयोग को बेहतर बनाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

इस बीच, नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि इस यात्रा का उद्देश्य रक्षा रिश्तों को प्रगाढ़ करना और रक्षा सहयोग संधि को अंतिम रूप देना है। अगले माह बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की यात्रा पर जाने वाली हैं और इस दौरान इस संधि पर दस्तखत किए जा सकते हैं। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad