Advertisement

वित्‍तीय लेन देन में गड़बड़ी के बाद बैंकों के 27 अधिकारी निलंबित, 6 का तबादला

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी पर लिए गए फैसले के बाद लोगों को बैंकों से पैसा निकालने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं नोटबंदी के बाद आरबीआई द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर शुक्रवार को कई बैंकों के अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया।
वित्‍तीय लेन देन में गड़बड़ी के बाद बैंकों के 27 अधिकारी निलंबित, 6 का तबादला

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने सभी बैंकों को कुछ गाइडलाइंस जारी की थी। जिसकों कुछ बैंकों ने पूरी तरह से पालन नहीं किया। गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर वित्त मंत्रालय ने कई बैंक अफसरों पर कार्यवाई की। जिसके बाद कई बैंकों से 27 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया और 6 बैंक अधिकारियों का तबादला कर दिया गया। 

बता दें कि मोदी सरकार के नोटबंदी पर लिए गए फैसले काेे शुक्रवार को 24 दिन हो गए है लेकिन अभी भी बैंकों, एटीएम के बाहर भीड लगी हुई है लोगों को पैसा निकालने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। 

नोटबंदी के बाद से कई जगहों पर आईटी की छापेमारी में भारी मात्रा में नोटों की बरामदी के बाद यह कार्रवाई हुई है। हाल ही में बेंगलूूरु में एक प्रोजेक्‍ट अधिकारी के घर से 5.7 करोड़ के नए नोट बरामद हुए थे। कई बरामदगी के बाद जांच में अधिकारियों की मिलीभगत की  बात सामने आई जिसके बाद वित्त मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

बता दें कि आरबीआई बड़े नोट एक्सचेंज में गड़बड़ को रोकने के लिए बुधवार को बैंक अधिकारियों से ऑनलाइन प्रोफार्मा भेजकर पूरी रिपोर्ट मांगा था। आरबीआई ने कहा था कि बैंक अधिकारियों द्वारा भेजे गए विवरण से 29 नवंबर तक दिए गए नोट विवरण का मिलान किया जाएगा और गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad