Advertisement

मान सिंह की "मैंने गांधी को क्यों मारा" अब पर्दे पर, जानें- फिल्म कब होगी रिलीज

  (प्रस्तुतकर्ता: मान सिंह, निर्माता: कल्याणी सिंह, निदेशक: अशोक त्यागी, नाथूराम गोडसे अमोल कोल्हे...
मान सिंह की

 

(प्रस्तुतकर्ता: मान सिंह, निर्माता: कल्याणी सिंह, निदेशक: अशोक त्यागी, नाथूराम गोडसे अमोल कोल्हे सिनेमैटोग्राफर द्वारा निभाई गई: संजीव सूद, साउंड: शिव दास, संपादक: भारत बारिकी, 
बोल: फ़ैज़ अहमद फ़ैज़, संगीत: हृजू रॉय)

मान सिंह की 'व्हाई आई किल्ड गांधी' (मैंने गांधी को क्यों मारा) गांधी के मर्डर ट्रायल के दौरान माननीय अदालत में नाथूराम गोडसे द्वारा प्रस्तुत कानूनी बयान को पर्दे पर उतारा गया है। जस्टिस आत्म चरण की अनुमति से नाथूराम गोडसे ने कोर्ट के सामने बयान पढ़ा था। पूरे बयान को पढ़ने में लगभग साढ़े चार घंटे लगे थे। बाद में इसे एक किताब की शक्ल में प्रकाशित किया गया,जिसका शीर्षक था, “मैंने गांधी को क्यों मारा”, जो स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है।

मान सिंह का कहना है, "हर कोई जानता है कि गांधी जी की हत्या नाथूराम गोडसे ने की थी, लेकिन किसी को नहीं पता है कि उन्हें इतना बड़ा कदम उठाने के लिए किसने प्रेरित किया। एक धारणा बनाई गई है कि नाथूराम गोडसे एक आतंकवादी या मानसिक रूप से असंतुलित हिंदू चरमपंथी था।" 

हालाँकि, मान सिंह का ये भी कहना है कि जब उनका बयान पढ़ते हैं तो पता चलता है कि वे पुणे के एक स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता थे और उन्होंने वहाँ से ‘अग्रणी’ नाम के अखबार का संपादन किया था। 1964 में भारत सरकार ने न्यायमूर्ति जेएल कपूर के अधिकार क्षेत्र में व्यक्ति आयोग की स्थापना की जो गांधी जी की हत्या के कारणों की जांच करने के लिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश थे। न्यायमूर्ति जेएल कपूर ने 1970 में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। फिल्म के शुरुआती 10 मिनट में उसी रिपोर्ट के चैप्टर 12से चयनित अंशों को लिया गया है। 

फिल्म के शेष 35 मिनट गोडसे द्वारा अदालत में प्रस्तुत कानूनी बयानों को फिल्माया गया है। मान सिंह की माने तो फिल्म में बोला गया प्रत्येक शब्द कानूनी दस्तावेजों से लिए गए शब्दों का अनुवाद है। नाथूराम गोडसे को फांसी दिए जाने के बाद से फिल्म जो खुलासा करती है उसे दबा दिया गया था। ये 20वीं शताब्दी के भारत के इतिहास को देखने के लिए एक मौलिक वैकल्पिक परिप्रेक्ष्य देता है। 

कल्याणी सिंह द्वारा निर्मित और अशोक त्यागी द्वारा निर्देशित व्हाई आई किल्ड गांधी 30 जनवरी 2022 को रिलीज़ हो रही है। निर्माता के मुताबिक इस फिल्म का चयन ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल नोएडा (जीएफएफएन- 2021) और खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (केआईएफएफ-2021) हुआ है जिसे अगले महीने दिसंबर में प्रदर्शित किया जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad