Advertisement

श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी का योगाभ्यास; बोले- 'दुनिया के नेता अब योग की बात करते हैं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज  यानी शुक्रवार को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शेर-ए कश्मीर...
श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी का योगाभ्यास; बोले- 'दुनिया के नेता अब योग की बात करते हैं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज  यानी शुक्रवार को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शेर-ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग दिवस समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है। योग से हमें जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं।

बता दें कि बारिश के चलते श्रीनगर के एसकेआईसीसी के हाल में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले लोगों को संबोधित करते हुए आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज कश्मीर की धरती से मैं दुनिया भर के सभी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं। दस साल पहले मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 2015 में दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 35,000 लोगों ने एक साथ योग किया…"।

 

पीएम मोदी ने कहा कि इसी साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योग टीचर को पद्मश्री अवार्ड दिया गया है। वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है।

 

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है। योग की यात्रा अनवरत जारी है। योग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। दुनिया के नेता अब योग पर बात कर रहे हैं। योग पर अब रिसर्च हो रहे हैं। योग टूरिज्म का नया ट्रेंड चला है। 

 

पीएम मोदी ने कहा कि एकाग्रता मानव मन की शांति है। आज हर जगह योग को शामिल किया जा रहा है। योग के जरिये सकारात्मक बदलाव आते है, योग से हमें शक्ति मिलती है। इसे हम महसूस कर रहे है। योग ने रोजगार के अवसर बनाये है। दुनिया भर के लोग भारत में आकर योग सिख रहे है। कश्मीर की धरती से हम योग दिवस की बधाई देते है। योग हर एक साल रिकार्ड बनता है। योग की यात्रा अनवरत जारी है, इसके प्रति आकर्षण बहुत ज्यादा है। मैं विश्व के जिस नेता से मिलता हूं सारे नेता योग की बात करते हैं। जर्मनी में भी लोग योग कर रहे है। विश्व के अलग-अलग विश्वविद्यालय में योग हो रहा है। योग अब सीमित दायरे से बाहर निकल गया है।
 
बारिश के चलते श्रीनगर के एसकेआईसीसी के हाल में कार्यक्रम शुरू किया गया है। एसकेआईआईसी के हॉल में कुछ लोगों के साथ ही यहां योग किया जाएगा। पहले यहां सात हजारों लोगों के साथ डल झील के किनारे खुला आसामान में योग किया जाना था। लेकिन अब कार्यक्रम हॉल में किया जा रहा है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad