Advertisement

राष्ट्रपति पुतिन के साथ भारत-रूस संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करने को उत्सुक: प्रधानमंत्री मोदी

एक हाई-प्रोफाइल दौरे पर मॉस्को की यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह...
राष्ट्रपति पुतिन के साथ भारत-रूस संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करने को उत्सुक: प्रधानमंत्री मोदी

एक हाई-प्रोफाइल दौरे पर मॉस्को की यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भारत-रूस संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए उत्सुक हैं।

मोदी और पुतिन मंगलवार को 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तारित करने के तरीके तलाशने के लिए तैयार हैं।

रूस में अपने कार्यक्रम समाप्त करने के बाद, मोदी 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की उस देश की पहली यात्रा के रूप में ऑस्ट्रिया के लिए रवाना होंगे।

मोदी ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा, "भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पिछले 10 वर्षों में आगे बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्र शामिल हैं।" 

उन्होंने कहा, "मैं अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए उत्सुक हूं।"

पीएम मोदी ने कहा, "हम एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं। यह यात्रा मुझे रूस में भारतीय समुदाय से मिलने का अवसर भी प्रदान करेगी।"

प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया को भारत का "दृढ़ और विश्वसनीय भागीदार" बताया।

उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रिया में, मुझे राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन और चांसलर कार्ल नेहमर से मिलने का अवसर मिलेगा। ऑस्ट्रिया हमारा दृढ़ और विश्वसनीय भागीदार है और हम लोकतंत्र और बहुलवाद के आदर्श साझा करते हैं।"

मोदी ने कहा, ''40 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है। मैं अपनी चर्चाओं को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं। नवप्रवर्तन, प्रौद्योगिकी और सतत विकास के नए और उभरते क्षेत्रों में साझेदारी को और भी अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाया जाएगा।''

मोदी ने कहा कि वह पारस्परिक रूप से लाभकारी व्यापार और निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए दोनों पक्षों के व्यापारिक नेताओं के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा, "मैं ऑस्ट्रिया में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करूंगा, जो अपनी व्यावसायिकता और आचरण के लिए जाना जाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad